close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अलवर के नए SP राजीव पचार ने संभाली कमान, कहा- 'शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्राथमिकता'

जिले में रामगढ़ विधानसभा चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता भी लगी हुई है. 

अलवर के नए SP राजीव पचार ने संभाली कमान, कहा- 'शांतिपूर्ण चुनाव कराना प्राथमिकता'
अलवर के नए एसपी राजीव पचार ने कार्यभार ग्रहण किया.

प्रमोद कुमार, अलवर : भारतीय पुलिस सेवा(Indian Police service) के अधिकारी राजीव पचार ने अलवर जिले के नए एसपी की कमान संभाल ली है. राज्य सरकार ने बुधवार रात एक आदेश जारी कर अलवर जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र सिंह का तबादला कर दिया था. आपको बता दें कि, जिले में रामगढ़ विधानसभा चुनाव के कारण आदर्श आचार संहिता भी लगी हुई है. ऐसे में माना जा रहा है कि नियमानुसार चुनाव आयोग से स्वीकृति लेकर यहां एसपी का स्थानांतरण किया गया है. 

वहीं जिले के पूर्व एसपी सिंह को उप महानिरीक्षक सीआईडी (सिविल राइट्स) जयपुर के पद पर स्थानांकरण किया गया है. वे करीब छह माह अलवर एसपी के पद पर रहे. उल्लेखनीय है कि राजीव पचार मूलत: राज्य के झुंझुनूं जिले के रहने वाले हैं. पचार का का सिविस सेवा की परीक्षा में 2010 में चयन हुआ था.  

2010 बैच के आईपीएस पचार इससे पूर्व सिरोही, जैसलमेर, डूंगरपुर और कोटा ग्रामीण एसपी के पद पर रह चुके हैं. वे पिछले करीब डेढ़ साल से कोटा ग्रामीण एसपी के पद पर कार्यरत थे. इससे पहले पचार 2007 बैच में भी आईपीएस के रूप में चयनित हुए थे. इस दौरान उन्हें त्रिपुरा कैडर मिला था, लेकिन ट्रेनिंग के दौरान ही नौकरी छोड़ दी थी. वर्ष-2010 में फिर से आईपीएस बने और उन्हें गृह कैडर मिला था.

अलवर जिले के एसपी के रूप में योगदान देने के बाद मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव कराने के अलावा जिले के लोगों को भयमुक्त वातावरण देना ही उनकी प्राथमिकता रहेगी.  उन्होंने कहा कि अपराध की दृष्टि से अलवर जिला संवेदनशील रहा है. इसलिए आम लोगों को अपराध मुक्त वातावरण देने के लिए अपराधियों पर लगाम कसी जाएगी. पुलिस अपराधियों के साथ सख्ती से पेश आएगी और पीडि़तों को शीघ्र न्याय दिलाने के प्रयास किए जाएंगे. साथ ही पुलिस की कार्यप्रणाली में नवाचार करते हुए जिले की जनता में सुरक्षित और अपराधियों में खौफ का माहौल पैदा किया जाएगा.