Alwar: वन संरक्षण अधिनियम की सरेआम उड़ रही धज्जियां,किशनगढ़ बास में अवैध खनन जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1765683

Alwar: वन संरक्षण अधिनियम की सरेआम उड़ रही धज्जियां,किशनगढ़ बास में अवैध खनन जारी

Alwar: अलवर के किशनगढ़ बास में सरकार नें वनों के संरक्षण के लिए बेशक काफी कड़े कानून बनाए हों, लेकिन यह धरातल पर कितना कारगार साबित हो रहा है, इसका उदाहरण किशनगढ़ बास क्षेत्रीय वन अधिकारी क्षेत्र में देखनें को मिल रहा है. 

 

Alwar: वन संरक्षण अधिनियम की सरेआम उड़ रही धज्जियां,किशनगढ़ बास में अवैध खनन जारी

Alwar: अलवर के किशनगढ़ बास में सरकार नें वनों के संरक्षण के लिए सरकार एक्टिव है.वहीं, संबंधित विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों की नाक के नीचे धड़्डले से अवैध खनन हो रहा है. किशनगढ़ बास में स्थित क्षेत्रीय वन अधिकारी कार्यालय के समीपवर्ती ग्राम देवता,औदरा सहित अन्य पहाड़ों में मिली भगत के धुंआधाड़ अवैध खनन हो रहा है और प्रशासन मूक दर्शक की भांति तमाशबीन बना हुआ है.

अवैध खनन से परेशान ग्राम औदरा के दर्जनों लोगों नें सोमवार को मुख्यमंत्री सहित खान मंत्री,शासन सचिव खान विभाग,शासन सचिव राजस्थान विधान सभा जयपुर, निदेशक खान विभाग उदयपुर,महानिदेशक एसीबी जयपुर,अतिरिक्त महानिदेशक एसीबी जयपुर,एडीएम विजिलेंस एडीएम के नाम उपखंड अधिकारी गंगाधर मीणा को ज्ञापन सौंपकर अवैध खनन करनें वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है.

सौंपे ज्ञापन में बताया गया कि जिले की तहसील किशनगढ़ बास के ग्राम औदरा के पहाड़ों में पिछले कई वर्षों से बड़े पैमाने पर अवैध खनन किया जा रहा है, जिससे पहाड़ों में सैकड़ों फुट गहरी खाईयों बन गई हैं.कई बार जनहानि हो चुकी है, ग्राम देवता में पटेल मिनरर्ल्स (सिलिका सेंड) व शरीफन के नाम से रिकार्ड में दो लीज चल रही हैं. जिसमें इन फर्मों को किए गए आंवटित स्थानों में पत्थर नहीं है.

 खुलेआम अवैध खनन कर रहे हैं

यह दोनों ही फर्में प्रशासन की मिलीभगत से पूरे पहाड़ में बड़े पैमानें पर खुलेआम अवैध खनन कर रहे हैं. अवैध खनन करने वालों के खिलाफ ग्राम देवता,औदरा आदि के ग्रामणों द्वारा इसकी शिकायत उपखण्ड अधिकारी,क्षेत्रीय वन अधिकारी किशनगढ़ बास को कई बार लिखित रुप से की गई है.लेकिन अवैध खनन करनें वाली फर्म पटेल मिनरल्स के मालिक व क्षेत्रीय वन अधिकारी एक ही जाति के होनें के कारण आपस में मिले हुए हैं.

 आज तक कोई कार्रवाई नहीं की

जिसके चलते आज तक इसके खिलाफ कोई विभागीय कार्रवाई नहीं की गई है, किशनगढ़ बास उपखण्ड कार्यालय द्वारा ग्रामणों की शिकायत पर क्षेत्रीय वन अधिकारी से इसकी जांच कर उपखण्ड कार्यालय को सूचित करने के लिए आदेशित किया गया था.लेकिन उपखण्ड अधिकारी के आदेशों को धत्ता बताते हुए क्षेत्रीय वन अधिकारी आज तक कोई कार्रवाई नहीं की है.अधिकारियों और अवैध खनन करनें वालों के हौंसले इतनें बुलंद इस कदर बुलंद हैं कि बिना किसी डर भय के पहाड़ों में खुलेआम अवैध खनन किया जा रहा है.

ग्रामीणों को धमकाया जाता है

ग्राम देवता व औदरा के पहाड़ों में अवैध खनन करने वाले रात्रि के समय कई-कई बार ब्लास्टिंग करते हैं जिससे ग्रामीणों में भय बना रहता हैं तथा कई बार ग्रामीणों कें मकानों में दरारें आ गई हैं. ग्रामणों द्वारा इनकी शिकायत किए जानें पर इनके द्वारा ग्रामीणों को धमकाया जाता है.

अतः ग्राम देवता और औदरा में किए जा रहे अवैध खनन को रोका जाए और उच्च स्तरीय जांच करवाकर कानूनी कार्रवाई की जाए.इस मौके पर मुबीन,शाहबादी,मुकीम, ईनस, बशीर, तोफिक, सलीम, सपात, सामदीन, सरसमल,जाकिर,जफरु,सत्तीर मुबारिक,फरमान आदि दर्जनों ग्रामीण मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- धौलपुर में मूक बधिर बच्चे के साथ क्रूरता, हाथ पैर बांधकर पड़ोसी ने चिमटे से पीटा

 

Trending news