Alwar news: विधायक संजय शर्मा ने इस मांग को लेकर CM गहलोत को लिखा पत्र, पढ़े
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1645213

Alwar news: विधायक संजय शर्मा ने इस मांग को लेकर CM गहलोत को लिखा पत्र, पढ़े

Alwar news: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को शहर विधायक संजय शर्मा ने लिखा पत्र, पत्र में 11/4/23 को महात्मा ज्योतिबा फुले जयन्ती पर प्रदेश में राजकीय अवकाश घोषित करने की मांग की है. 

Alwar news: विधायक संजय शर्मा ने इस मांग को लेकर CM गहलोत को लिखा पत्र, पढ़े

Alwar news: शहर विधायक संजय शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर दिनांक 11/4/23 को महात्मा ज्योतिबा फुले जयन्ती पर प्रदेश में राजकीय अवकाश घोषित करने की मांग की है इस क्रम में शहर विधायक संजय शर्मा ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले एक महान क्रांतिकारी, भारतीय विचारक, समाजसेवी, लेखक एवं दार्षनिक थे. तत्कालीन समय में स्त्रियों की शिक्षा को लेकर लोग काफी उदासीन थे तो ऐसे समय में महात्मा ज्योतिबा फुले के द्वारा समाज को इन कुरीतियों से मुक्त करने के लिए बड़े पैमाने में आंदोलन किए.

ये भी पढ़ें- Baran news: वन भूमि पर कब्जे को लेकर खूनी संघर्ष, दोनों पक्षों के 8 जन घायल, जानिए मामला

उन्होंने सर्वप्रथम महिला शिक्षा को बढ़ावा देने व अछूतोद्धार का काम आरंभ किया तथा उन्होंने लड़कियों के लिए भारत का पहला विधालय खोला. लड़कियों व दलितों के लिए पहली पाठशाला खोलने का श्रेय महात्मा ज्योतिबा फुले को दिया जाता है. उन्होंने किसान व मजदूरों के हकों के लिए भी संगठित प्रयास किए थें. महात्मा ज्योतिबा फुले ने अपना सम्पूर्ण जीवन महिलाओं को शिक्षा का अधिकार दिलाने, बाल विवाह को रोकने, विधवा विवाह का समर्थन करने में लगा दिया. आज महिलाएं स्कूल-कॉलेज में स्वतंत्र रूप से पढ़ सकती है तथा किसी संगठन में पुरूषों के समान ही काम करने के साथ ही समाज के उत्थान में अपना योगदान देते हुए अपने सपनों को साकार कर सकती है, तो इस सब का श्रेय महात्मा ज्योतिबा फुले को ही जाता है. 

ये भी पढ़ें- मुआवजा दे.. दो सरकार: अशोक माली के खेत में लगी आग,गन्ने की फसल राख, नहीं पहुंचे तहसीलदार और पटवारी?

आगामी दिनांक 11.04.2023 को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती आने वाली है, ऐसी महान राष्ट्रीय विभूति के सम्मान में राज्य सरकार द्वारा उनकी जयंती पर राजकीय अवकाष घोषित किया जाना चाहिए. शहर विधायक संजय शर्मा ने कहा कि आमजन की भावनाओं को मध्यनजर रखते हुए भगवान देवनारायण जी की जयंती पर घोषित अवकाश की तर्ज पर आगामी दिनांक 11.04.2023 को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती दिवस पर प्रदेश में राजकीय अवकाष घोषित करने की कृपा करें.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: कोरोना से सुरक्षित हैं सीएम अशोक गहलोत,रिपोर्ट आई निगेटिव फिर भी सतर्क रहने की सलाह

Trending news