AQI 400 के पार, Delhi-Ncr सहित अलवर में पटाखों पर लगी पाबंदी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1948172

AQI 400 के पार, Delhi-Ncr सहित अलवर में पटाखों पर लगी पाबंदी

Alwar news: अलवर दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र में हवा की स्थिति बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच गई है. दिल्ली में कई जगह AQI 400 के आंकड़े को पार कर चुका है. 

AQI Level

Alwar news: अलवर दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्र में हवा की स्थिति बेहद गंभीर स्थिति में पहुंच गई है. दिल्ली में कई जगह AQI 400 के आंकड़े को पार कर चुका है. लिहाजा, एयर क्वालिटी मैनेजमेंट कमिशन ने Delhi-NCR में ग्रैप-4 के तहत प्रतिबंध को लागू कर दिया है. दिल्ली में प्रदूषण की गंभीर स्थिति को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ग्रैप का चौथा चरण लागू कर दिया है .

ग्रैप-4 के तहत प्रतिबंध  लागू 
सीएक्यूएम उप-समिति ने वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए सभी तरह की कार्रवाही की जा रही है. तत्काल प्रभाव से पूरे NCR में ग्रेप के चरण-IV के अनुसार 8-सूत्रीय कार्य योजना लागू करने का निर्णय लिया है. जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि दिल्ली सहित NCR क्षेत्र में ग्रेप फॉर लागू कर दिया है. इसके तहत दीपावली के समय में पटाखों पर पूर्ण तरह पाबंदी रहेगी. अलवर जिले में कहीं भी पटाखे बेचते और चलाते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी निर्माण कार्य बंद करवा दिए गए हैं. 
साथ ही क्रशर माइनिंग बंद करने के आदेश जारी किए है. और शहर की सड़को पर उड़ रही धूल मिट्टी पर नगर निगम द्वारा दमकल की गाड़ियों से स्प्रिंकल छिड़काव करवाया जा रहा है. जिससे की धूल मिट्टी नही उड़ सके. उन्होंने कहा कि अगर इनका उल्लंघन करता हुआ कोई पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें:  Ndps प्रकरण मामले में सेशन न्यायाधीश का फैसला,आरोपियों को 10 साल की सजा

ग्रैप-4 क्या है?
ग्रैप-4 में 4 फेजों में वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जाता है. पहले फेज में AQI 201-300  के बीच होनी चाहिए. उसके बाद दुसरा फेज इसमें AQI 301-400  के बीच होनी चाहिए.  फेज 3 में AQI 401-500 के बीच होनी चाहिए. फेज 4 बेहद ही खराब स्थिति में लागू किया जाता है. इसमें AQI 501-600 के पार होता है. 

इसे भी पढ़ें: आचार सहिंता के उल्लंघन पर एसपी की बड़ी कार्यवाही,3 PSO को थमाई चार्जशीट

 

Trending news