सरस डेयरी के नव निर्वाचित चेयरमैन ने लिए दुग्ध उत्पादकों के हित में कई अहम फैसले
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1247582

सरस डेयरी के नव निर्वाचित चेयरमैन ने लिए दुग्ध उत्पादकों के हित में कई अहम फैसले

अलवर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ अलवर सरस डेयरी चेयरमैन के हुए चुनावों में निर्विरोध अध्यक्ष पद पर आसीन हुए विश्राम गुर्जर ने कार्यभार संभालते ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है. 

कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए

Alwar: गत दिनों अलवर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ अलवर सरस डेयरी चेयरमैन के हुए चुनावों में निर्विरोध अध्यक्ष पद पर आसीन हुए विश्राम गुर्जर ने कार्यभार संभालते ही कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है. संघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ने कुर्सी संभालते ही पशुपालकों के हितों और संघ के हितों को ध्यान में रखते हुए लिए निर्णयों में प्रमुख रूप से जिले में नए सरस बूथ खोलने, पशुपालकों से लिए एकत्र होने वाले दुग्ध के मूल्य में वृद्धि करने, दुध की षुद्धता की गारंटी के लिए सतत जांच और सबल योजना की शत प्रतिशत क्रियान्विती पर काम शुरू किया है. 

गुर्जर ने प्रेस से वार्ता के दौरान बताया कि संघ में व्याप्त अनियमितताओं पर अंकुश लगाने के साथ पूर्व में हुई गलतियों में सुधार किया जाने का भरोसा दिलाया है. साथ ही उन्होंने कहा कि पशुपालकों के हितों को ध्यान में रखते हुए हमने संग्रह केन्द्रों से दुध संकलन की दरों में पांच रूपये प्रतिलीटर की बढोत्तरी की है. अब दुध संग्रह केंद्रों पर दूध का मूल्य 78 रुपये प्रतिलीटर कर दिया जाएगा. संबल योजना का लाभ सीधे पशुपालकों को दिलाने के प्रयास शुरू किए है. 

साथ ही उन्होंने बताया कि वर्तमान में सरस बूथों के आवंटन और नए संकलन केन्द्र खोलने का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है. इस वित्तिय वर्ष में जिले में 150 नए सरस बूथ आवंटित किए जाएंगे. बूथ आवंटन प्रक्रिया का कार्य प्रगति पर है और नए संकलन केन्द्रों को खोलने के लिए सर्वे कराया जा रहा है. सरस ब्रांड दूध शुद्धता में खरा है गुर्जर ने दूध की शुद्धता की गारंटी देते हुए कहा कि मेरे पदभार ग्रहण करने के बाद से प्रतिदिन सुबह शाम को दूध की सेम्पलिंग का कार्य निरंतर किया जा रहा है. 

हमारा दूध पूर्णता शुद्ध और आमजन के स्वास्थ्य के लिए बेहतर है. सरस डेयरी बूथ आवंटन की जानकारी देते हुए उप वाणिज्य प्रबंधक ओमप्रकाश सैनी ने बताया कि जिले में 301 बूथ आंवटित किए जा चुके है, जिसमें 94 बूथ कार्यरत है और अन्य बूथ भी जल्द ही शुरू हो जाएंगे. इस वित्तिय वर्ष में नए 150 सरस बूथों के आवंटन की प्रक्रिया प्रगति पर है. 

सैनी ने सरस बूथ आवंटन की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में सरस बूथ से संचालक का गुजारा नहीं होने के कारण संघ की ओर से बूथ संचालक को ब्रेड, पानी की बोतल और अन्य कन्फैंशरी आईटम बेचने की स्वीकृति दी है. उन्होंने बताया कि शहर में सरस बूथ के आंवटन की प्रक्रिया में नगर परिषद और यातायात विभाग की स्वीकृति के बाद आवेदक को सरस बूथ लगाने की स्वीकृति जारी की जाती है.

Reporter: Jugal Gandhi

यह भी पढ़ें - 

Alwar : विधायक साफिया खां और पति जुबेर खान के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news