अलवर: भिवाड़ी में ग्रैप के नियमों की खुलेआम उड़ रही धज्जियां, जिम्मेदार मौन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1428636

अलवर: भिवाड़ी में ग्रैप के नियमों की खुलेआम उड़ रही धज्जियां, जिम्मेदार मौन

Alwar News: एयर कमीशन ने ग्रैप के चौथे चरण की पाबंदियां लागू कर दी है, लेकिन भिवाड़ी के अफसर एयर कमीशन के तमाम नियमों की पालना करवाने में फिसड्डी साबित हो रहे हैं.

नियमों की खुलेआम उड़ रही धज्जियां

Alwar: भिवाड़ी में प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर चल रहा है, एयर कमीशन ने ग्रैप के चौथे चरण की पाबंदियां लागू कर दी है, लेकिन भिवाड़ी के अफसर एयर कमीशन के तमाम नियमों की पालना करवाने में फिसड्डी साबित हो रहे हैं. भिवाड़ी में कंपनियों की चिमनियां लगातार जहरीला धुआं उगल रही है तो वहीं मल्टी स्टोरी बिल्डिंगो का निर्माण कार्य भी बदस्तूर जारी है, लेकिन इन सबको रोकने वाला कोई नहीं है. यही नहीं अब तो अफसर मीडिया कर्मियों से बात करने में भी कतराने लगे हैं.

साथ ही भिवाड़ी में बढ़ते प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए एयर कमीशन के द्वारा चौथे चरण की पाबंदियां लागू की गई है, इन पाबंदियों की पालना कराने के लिए भिवाड़ी के सभी विभागों के अधिकारियों को भी सख्ती से निर्देशित किया गया है, लेकिन भिवाड़ी के अफसर इन नियमों की कितनी पालना करा रहे हैं. इसकी एक बानगी रविवार को प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिली.

बता दें कि एयर कमीशन ने दिल्ली सहित पूरे एनसीआर क्षेत्र में ग्रेप के चौथे चरण की पाबंदियों को लागू करते हुए सभी उद्योग इकाइयों को बंद करने के आदेश दिए हैं तो वही किसी भी प्रकार के निर्माण कार्यों पर भी पूर्ण रूप से पाबंदी लगाई गई है, लेकिन भिवाड़ी में नगर परिषद के कार्यालय के सामने ही मल्टी स्टोरी बिल्डिंग का निर्माण चल रहा है तो वहीं पर तमाम पाबंदियों के बावजूद रविवार को कंपनी के टावर लगाने का निर्माण कार्य भी चालू कर दिया गया. इसके अलावा भी कई जगहों पर मल्टीस्टोरी बिल्डिंगों का निर्माण चल रहा है, लेकिन इन निर्माण कार्यों को भिवाड़ी का कोई भी अफसर या कर्मचारी रोकने के लिए अपने एयर कंडीशनर कमरों से बाहर नहीं निकलता.

साथ ही रविवार को जब निर्माण कार्य की सूचना बीड़ा तहसीलदार अरुण कुमार को मिली तो वह प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के आरओ अमित शर्मा के साथ मौके पर पहुंचे और निर्माण कार्य को बंद करवाया. मीडिया कर्मियों ने जब बीड़ा तहसीलदार अरुण कुमार से निर्माण कार्य के कई दिनों से चलने की बात पर सवाल पूछे तो वह अटपटा जवाब देने देते हुए कहने लगे कि उनके पास ऊपर से जो आदेश आएंगे वह उसी हिसाब से काम करेंगे निर्माण कार्य कितने दिन से चल रहा है. इसकी उन्हें सूचना नहीं थी. टावर लगाने का काम पाबंदियों के बीच चालू किया गया था उसे भी बंद करा दिया गया है. 

आपको बता दें कि ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि जो निर्माण गत 1 महीने से चल रहा था उसकी इन अधिकारियों को सूचना भी नहीं है जबकि जिला कलेक्टर ने तमाम पाबंदियों की पालना कराने के लिए सभी विभागों के अफसरों की एक कमेटी भी बनाई हुई है, जो रोजाना फील्ड में जाकर जायजा लेगी और कहीं भी ग्रेप के नियमों का उल्लंघन होते हुए पाया जाता है तो उस पर कार्रवाई करेगी, लेकिन भिवाड़ी में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिल रहा है और सरकार के नुमाइंदे ही सरकार के नियमों की अवहेलन कराने में लगे हुए हैं. वहीं इस विषय में टावर के इंजीनियर नवीन कुमार से बात की गई तो उन्होंने बात करने से ही मना कर दिया और कहने लगे कि उनके पास टावर लगाने के आदेश है ग्रेप के नियमों की उन्हें जानकारी नहीं है.

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

 

 

Trending news