अलवर में माउंटेड रोड सुपर वैक्यूम मशीन का किया ट्रायल, सफाई व्यवस्था में कर रहे हैं नया प्रयोग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1890319

अलवर में माउंटेड रोड सुपर वैक्यूम मशीन का किया ट्रायल, सफाई व्यवस्था में कर रहे हैं नया प्रयोग

Alwar news: राजस्थान के अलवर नगर निगम द्वारा सफाई के क्षेत्र में एक नवीन प्रयोग किया गया है. ट्रैक्टर माउंटेड रोड सुपर वैक्यूम मशीन हमारे द्वारा ली गई है. जिसके तीन मशीन है. यह मशीन 75 लाख की लागत से आई है.

अलवर में माउंटेड रोड सुपर वैक्यूम मशीन का किया ट्रायल, सफाई व्यवस्था में कर रहे हैं नया प्रयोग

Alwar news: राजस्थान के अलवर नगर निगम द्वारा सफाई के क्षेत्र में एक नवीन प्रयोग किया गया है. ट्रैक्टर माउंटेड रोड सुपर वैक्यूम मशीन हमारे द्वारा ली गई है. जिसके तीन मशीन है. यह मशीन 75 लाख की लागत से आई है. नगर निगम के आयुक्त मनीष फौजदार ने बताया कि रोड डिवाइडर के किनारे से और रोड से धूल एकदम क्लियर करते हैं. एक मोटा मोटी सफाई के बाद धूल को हटाने के लिए बहुत सारी ऐसी जगह होती है या फिर छोटी जगह होती है. कर्मचारी उतर नहीं सकता है. कर्मचारी का औजार नहीं जाते हैं. तो वैक्यूम मशीन से वह कचरा भी उठ जाता है.

बहुत अच्छा नया क्रांतिकारी कार्य है और जल्दी एक दो महीने में और भी कुछ मशीन लेकर आएंगे. जिससे हमारे अलवर जो कि नगर निगम बना है. उसने और भी बेहतर सफाई हो पाएगी. पिछली बार मशीन के बारे में आयुक्त ने कहा कि जो पहले मशीन आई थी. वह भी उसको भी हम लोग उसको चालू कर रहे है. और उसमें थोड़ी सी इश्यूज थे. पेट्रोल वगैरा उसको लेकर डीएलबी से बात की है. उसको भी टेक्नीशियन से जल्दी दिखाकर सफाई के कार्य में उसको भी जोड़ा जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि जो शहर की छोटी रोड है. 

यह भी पढ़े-  Rishi sunak success story: मेडिकल शॉप पर काम करने वाला साधारण सा लड़का इस तरह बना ब्रिटेन का प्रधानमंत्री

उन पर भी यह मशीन काम कर सकेंगी. शहर का मैक्सिमम एरिया जो है उस का उद्देश्य यही है शहर की साफ सफाई हो. और कम से कम जो आदमियों को मेन्यूअल लगाना पड़े. अभी असेसमेंट कर रहे हैं. इसकी जांच कर रहे हैं. कितना एरिया है जो यह साफ कर सकती है. हर घंटे और स्पेसिफिकेशन दिए. उसके अनुसार कार्य कर रही है या नहीं कर रही है. उसके बाद हम देखेंगे. फिलहाल यह टेस्टिंग मोड पर है. और सभी जगह इको टेस्ट किया जाएगा. धूल भरी सड़कों पर सड़क किनारे ज्यादा कचरा वाली जगह पर चेक करके आगे देखा जाएगा.

Trending news