बांसवाड़ा में महिलाओं ने मनाया शीतला सप्तमी पर्व, छोटे बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए रखा व्रत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1609513

बांसवाड़ा में महिलाओं ने मनाया शीतला सप्तमी पर्व, छोटे बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए रखा व्रत

Banswara News: बांसवाड़ा में  महिलाओं ने शीतला सप्तमी का पर्व श्रद्धा और भक्ति भाव से मनाया. महिाओं ने मंदिरों में जाकर परिवार के आरोग्य एवं सुख समृद्धि की कामनाओं के साथ मां शीतला की विधि विधान से पूजा की. और साथ ही छोटे बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए शीतला सप्तमी का व्रत रखा.

बांसवाड़ा में महिलाओं ने मनाया शीतला सप्तमी पर्व, छोटे बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए रखा व्रत

Banswara News: राजस्थान के बांसवाड़ा जिले में आज शीतला सप्तमी का पर्व श्रद्धा और भक्ति भाव से मनाया जा रहा है. इस दौरान महिलाओं ने मंदिरों में जाकर परिवार के आरोग्य एवं सुख समृद्धि की कामनाओं के साथ मां शीतला की विधि विधान से पूजा की. वहीं शीतला सप्तमी पर घरों में चूल्हा नहीं जला. लोगों ने कल बने ठंडे व्यंजनों का सेवन किया.

सुबह शुभ मुहूर्त में महिलाओं ने नवीन परिधान धारण कर पूजा की थाली सजाई और विभिन्न मंदिरों में पहुंच कर मां शीतला की विधि विधान से पूजा की. महिलाओं ने बीती रात बनाए हुए व्यंजन-दही चावल से बना ओलिया, पूड़ी, पकौड़ी, हलवे से मां को भोग लगाया और कथा श्रवण कर अपने परिवार की उत्तम स्वास्थ्य की मां शीतला से मंगल कामना की. शहर में नगर स्कूल के पास शीतला माता मंदिर. प्रगति नगर में स्थित मंदिर में श्रद्धालु महिलाओं की भारी भीड़ जुटी। जहां पर महिलाओं ने माता शीतला की पूजा अर्चना की.

यह भी पढ़ें- बांसवाड़ा में दोस्तों के साथ नहाने गया 15 साल के मासूम की मौत, घर में पसरा मातम

पूजन कर रही महिलाओं ने बताया कि शीतला माता आरोग्य प्रदान करने वाली देवी हैं. शीतला माता लाल वस्त्र धारण करने वाली चार भुजाओं वाली माता हैं जो अपने हाथों में नीम के पत्ते, कलश, सूप और झाड़ू धारण करती हैं. मां शीतला के हाथों में नीम के पत्ते, कलश, सूप और झाड़ू स्वच्छता के प्रतीक हैं.

महिलाओं ने बताया कि मां शीतला की कृपा से उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है. छोटे बच्चों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए शीतला सप्तमी का व्रत रखा जाता है और पूजा की जाती है. स्कंदपुराण के अनुसार, ब्रम्हाजी ने शीतला माता को सृष्टि को आरोग्य रखने की जिम्मेदारी दी है. और उसी के तहत रोगों से मुक्ति के लिए शीतला माता की पूजा की जाती है.

यह भी पढ़ें- Banswara News:किराए के मकान में रह रही महिला ने खाया जहरीला पदार्थ, जांच में जुटी पुलिस

Trending news