अस्पताल खोलने के लिए जमीन नहीं मिली तो घर को ही बना दिया जनता क्लीनिक, बांसवाड़ा में डॉ. बोहरा बनें सोशल आइकॉन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1358008

अस्पताल खोलने के लिए जमीन नहीं मिली तो घर को ही बना दिया जनता क्लीनिक, बांसवाड़ा में डॉ. बोहरा बनें सोशल आइकॉन

 बांसवाड़ा जिले का एक जाना पहचाना नाम है डॉक्टर मुनव्वर हुसैन. जो पूरे शहर में अपनी चिकित्सा सेवा और जनसेवा के लिए जानें जाते हैं. आखिर वजह क्या है कि लोगों का इतना भरोसा इन पर है.जानने के लिए पढ़िए डेप्थ स्टोरी. 

 बांसवाड़ा शहर के रहने वाले डॉक्टर मुनव्वर हुसैन जनता क्लीनिक में लोगों का निःशुल्क इलाज करते हुए.

 Banswara : राजस्थान के बांसवाड़ा शहर में एक सेवानिवृत्त चिकित्सक अब भी मरीजों का इलाज निशुल्क कर रहे हैं, जी हां शहर के रतलाम मार्ग निवासी डॉक्टर मुन्नवर इब्राहिम हुसैन जो जिले में बोहरा डॉक्टर के नाम से जाने जाते हैं,  इस चिकित्सक ने अपने 20 सालों में यहां के लोगों के स्वास्थ्य के लिए बहुत काम किया. गवर्नमेंट जॉब में सरकारी चिकित्सक थे, इन्होंने अपनी तनख्वाह नहीं ली. उन्होंने उस पगार से जितनी दवाई आती थी, वो खरीदकर गरीब लोगों का इलाज करते हैं. fallbackलोगों को निशुल्क दवाई वितरित करते थे,पारिवारिक कारणों के चलते 2012 में सरकारी चिकित्सक पर से उन्होंने सेवानिवृत्ति ली. उसके बाद निरंतर वह अपने घर पर ही लोगों का निशुल्क इलाज करते रहे.

करोड़ों की संपत्ति की जनता क्लीनिक को समर्पित
उसके बाद 2020 में कोरोना काल में डॉक्टर मुनव्वर हुसैन ने शहर की अंबावाड़ी सरकारी डिस्पेंसरी में निशुल्क सेवाएं दी. डिस्पेंसरी का सौंदर्य करण और वहां पर सारी सुविधाएं उपलब्ध कराईं. चिकित्सान ने इस सरकारी डिस्पेंसरी को निजी चिकित्सालय जैसा बना दिया. इसके अलावा मुनव्वर हुसैन ने अपनी करोड़ों की संपत्ति जनता क्लीनिक को समर्पित कर दी. 

जून 2022 में डॉक्टर मुनव्वर ने करोड़ों की लागत से अपने एक मकान जनता क्लीनिक अली चेंबर के रूप में समर्पित कर दी.fallback इसके पीछे उनका उद्देश्य था कि रोगियों को बेहतर सुविधा मिल सके. वर्तमान में इस जनता क्लीनिक को खुद चिकित्सक मुन्नवर हुसैन चला रहे हैं. यहां पर रोजाना सैकड़ों की संख्या में मरीज आ रहे हैं. निशुल्क अपना इलाज जांच और दवाई यहां से ले रहे हैं.

जनता क्लीनिक में 300 से अधिक दवाइयां निशुल्क हो रही वितरित
 इस जनता क्लीनिक में सरकार द्वारा 300 से अधिक दवाइयां निशुल्क वितरित की जा रही हैं, और यहां पर चिकित्सक द्वारा फ्री में इलाज किया जा रहा है. इस चिकित्सक पर लोगों का इतना भरोसा है कि वह बड़े से बड़े निजी चिकित्सालय को छोड़कर यहां पर अपना इलाज करा रहे हैं. इसके साथ ही कोरोना काल में भी चिकित्सक ने गरीब परिवारों की खूब मदद की है.fallback राशन किट से लेकर सैनिटाइजर, मास्क और दवाई वितरित किए. बड़े बिजनेसमैन के साथ-साथ उन्होंने अपना सामाजिक धर्म निभाया है और गरीब लोगों के लिए आगे हमेशा आए हैं. 

कई संस्थाओं ने किया सम्मानित
चिकित्सा के क्षेत्र में इस आदिवासी अंचल में वह बेहतर काम करना चाहते हैं. इसी की तर्ज पर वह शुरू से निशुल्क लोगों का इलाज भी कर रहे हैं. निशुल्क दवा वितरण कर रहे हैं. डॉक्टर मुनव्वर हुसैन को कई संस्थाओं ने सम्मानित भी किया है. आज यह शहर में बेहतर चिकित्सक के रूप में इनकी पहचान है. आज शहर का हर व्यक्ति का सम्मान करता नजर आता है.

डॉ. हुसैन ने 80 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई
डॉक्टर मुनव्वर हुसैन ने बताया कि वह हमेशा से ही चिकित्सा के क्षेत्र में यहां के लोगों की मदद करते आए हैं, सरकारी नौकरी में रहते हुए भी उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में गरीब परिवारों की मदद की और उनको निशुल्क दवाइयां उपलब्ध करा उनका इलाज किया. कोविड काल में भी सेवानिवृत्ति होने के बाद भी मैंने अंबावाडी चिकित्सालय में अपनी सेवाएं दी. सबसे अधिक कोविड वैक्सीनेशन का कार्य मैंने किया. 80 हजार लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई. इसके बाद एक इच्छा और बेहतर चिकित्सालय देने की इच्छा थी, तो सरकार की मदद से मैंने अपने खुद के निजी आवास पर जनता क्लीनिक खोला. यहां पर सारी सुविधाएं चिकित्सालय के तर्ज पर उपलब्ध है. 

यहां पर रोजाना 120 से अधिक मरीज अपना इलाज कराने आते हैं, यहां पर निशुल्क दवाइयों का वितरण होता है निशुल्क जांच होती है और निशुल्क इलाज किया जा रहा है. हमारा धर्म है लोगों की सेवा करना लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना इसी की तर्ज पर मैं हमेशा से यह काम करता हूं.

Reporter- Ajay Ojha

ये भी पढ़ें- Motivation: जानिए कौन हैं लक्ष्मणराव किर्लोस्कर, जिन्होंने कहा था आगे बढ़ने के लिए जेब नहीं, सोच बड़ी होनी चाहिए

 

 

 

Trending news