Barmer News: दलित कोजाराम हत्याकांड मामले ने पकड़ा तूल, मोर्चरी के आगे धरने पर बैठा समुदाय
Advertisement

Barmer News: दलित कोजाराम हत्याकांड मामले ने पकड़ा तूल, मोर्चरी के आगे धरने पर बैठा समुदाय

राजस्थान में बाड़मेर जिले के गिराब थाना क्षेत्र के असाड़ी गांव में दलित कोजाराम हत्याकांड मामले ने तूल पकड़ लिया है. परिजनों ने शव उठाने से इनकार कर दिया और दलित समुदाय के लोग परिजनों से साथ ही मोर्चरी के आगे धरने पर बैठ गए हैं. 

Barmer News: दलित कोजाराम हत्याकांड मामले ने पकड़ा तूल, मोर्चरी के आगे धरने पर बैठा समुदाय

Barmer News: सरहदी बाड़मेर जिले के गिराब थाना क्षेत्र के असाड़ी गांव में दलित कोजाराम हत्याकांड मामले ने तूल पकड़ लिया है. परिजनों ने शव उठाने से इनकार कर दिया और दलित समुदाय के लोग परिजनों से साथ ही मोर्चरी के आगे धरने पर बैठ गए हैं. गुरुवार को उग्र आंदोलन करने का आव्हान किया है. परिजनों ने अभी तक हत्या के मामले में पुलिस को किसी भी प्रकार की कोई रिपोर्ट नहीं दी है.

असाड़ी निवासी दलित कोजाराम मेघवाल बुधवार सुबह अपने घर से अपनी दो बेटियों के साथ बकरियां लेकर खेत में जा रहा था. इस दौरान पड़ोस के ही रहने वाले बदमाशों ने उस पर लाठियों और सरियों से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया. कोजाराम की दो बेटियां चिल्ला-चिल्ला कर आरोपियों से लगातार अपने पिता के जान की भीख मांगती रही लेकिन आरोपियों ने उन मासूम बच्चियों पर भी कोई रहम नहीं किया बल्कि उनके साथ भी मारपीट की. 

यह भी पढ़ें- बाड़मेर में दलित युवक की पीट पीटकर हत्या, एक महीने से चल रही साजिश के गंभीर आरोप

 

घटना के बाद मौके पर पहुंची गिराब थाना पुलिस गंभीर अवस्था में इलाज के लिए बाड़मेर लेकर आ रही थी. इस दौरान रास्ते में ही कोजाराम ने दम तोड़ दिया. उसके बाद से ही परिजन लगातार मोर्चरी के आगे टेंट लगाकर धरने पर बैठे हैं. वहीं बाड़मेर उपखंड अधिकारी समुद्र सिंह भाटी, प्रशिक्षु आईएएस निवृत्ति सोमनाथ बालोतरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नितेश आर्य, गुडामालानी शुभकरण सहित पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों से समझाइश की लेकिन परिजन और समाज के लोग आरोपियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने की मांग को लेकर गुरुवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर उग्र आंदोलन करने का आह्वान किया है.

यह भी पढ़ें- मुख्यमंत्री गहलोत ने किया मिशन 2030 का ऐलान, पायलट पर चुप तो भाजपा बोला हमला

 

क्या कहना है दलित नेता उदाराम मेघवाल का
दलित नेता उदाराम मेघवाल ने बताया कि मृतक कोजाराम को लगातार आरोपी जान से मारने की धमकियां दे रहे थे और पिछले 6 सालों में कोजाराम ने आरोपियों के खिलाफ गिराब थाने में 8 मामले दर्ज करवाए, जिसमें से 5 मामलों में चालान पेश हुआ. 2 मामलों में पुलिस ने एफआईआर लगा दी. वहीं एक मामले अभी भी अनुसंधान चल रहा है लेकिन लगातार आरोपी को जान से मारने की धमकियां दे रहे थे. मृतक ने कई बार पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर उन्हें इस मामले से अवगत करवाया लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की. इसके चलते दलित व्यक्ति कोजाराम की हत्या कर दी गई, जिसको लेकर आज उग्र आंदोलन किया जाएगा. मृतक का बेटा जयपुर में पढ़ाई करता है, जो जयपुर से बाड़मेर के लिए रवाना हो गया है और बाड़मेर पहुंचने के बाद पुलिस को रिपोर्ट दी जाएगी.

Trending news