बाड़मेर: BADP के अंतर्गत 45 टीमों को खेल सामग्री का वितरण, बॉर्डर एरिया से पलायन को रोकने के लिए मुहिम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1396588

बाड़मेर: BADP के अंतर्गत 45 टीमों को खेल सामग्री का वितरण, बॉर्डर एरिया से पलायन को रोकने के लिए मुहिम

BADP Campaign: बाड़मेर जिले में बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम( BADP ) के अंतर्गत गडरारोड एव रामसर पंचायत समितियों की 45 टीमों को खेल की किट का वितरण किया गया. BADP केन्द्र सरकार द्वारा सीमान्त राज्यों के साथ मिलकर अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक स्थित गांवों के विकास हेतु चलाया जाता है.

45 टीमों को खेल की किट का वितरण किया गया.

BADP Campaign: बाड़मेर जिले में बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम( BADP ) के अंतर्गत गडरारोड एवं रामसर पंचायत समितियों की 45 टीमों को खेल की किट का वितरण किया गया. शनिवार को गडरा रोड़ में आयोजित कार्यक्रम में डीआईजी बीएसएफ बाड़मेर सेक्टर प्रितपाल सिंह उप महानिरीक्षक नरेन्द्र सिंह समादेष्टा, 76 वीं वाहिनी द्वारा खिलाड़ियों को खेल सामग्री का वितरण किया गया.

सीमा के नजदीक के गांवों को विकास के उचित अवसर प्राप्त हो
गौरतलब है कि BADP केन्द्र सरकार द्वारा सीमान्त राज्यों के साथ मिलकर अन्तर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक स्थित गांवों के विकास हेतु चलाया जाता है जिससे सीमा के नजदीक के गांवों को विकास के उचित अवसर प्राप्त हो. सीमा क्षेत्र से जनसंख्या के पलायन को रोका जा सके एंव सीमा के नजदीक निवास करने वाले लोग खुद को राष्ट्र के साथ जुड़ा हुआ महसूस कर सके. नरेन्द्र सिंह, उप महानिरीक्षक समादेष्टा, 76 वीं वाहिनी ने कहा कि देश के बॉर्डर उस देश से सबसे अधिक दूरी पर होते हैं तो वहां पर विकास, देश के अन्य आन्तरिक क्षेत्रों की तुलना में कम होता है.

सीमा की रखवाली और सीमा प्रबन्धन
बॉर्डर क्षेत्र में विकास की असमानता को कम करने के लिए ही केन्द्र सरकार द्वारा सुदूर और सीमान्त क्षेत्रों के लिए विभिन्न कल्याणकारी और विकास की योजनाएं चलाई जा रही है. बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम ( BADP ) जिसे सीमान्त क्षेत्र विकास कार्यक्रम भी कहा जाता है, एक ऐसा ही डेवलपमेंट प्रोग्राम है. क्योंकि सीमा की रखवाली और सीमा प्रबन्धन , सीमा पर निवास करने वाले नागरिकों के सहयोग के बिना सम्भव नहीं हो सकता. हमारी फोर्स सीमा जनों की समस्याओं के समाधान के लिए सदैव तत्पर रहती है.

हमारा पड़ोसी राष्ट्र ( पाकिस्तान ) हर प्रकार से भारत के विकास और शान्ति में बाधा पहुंचाने का प्रयास करता रहता है. फिर चाहे वह आतंकी गतिविधियों के माध्यम से हो या हथियार और नशीले पर्दाथों की तस्करी के माध्यम से आप सभी को विदित है कि किसी भी राष्ट्र की शक्ति उसके युवाओं में निहित होती है. यदि देश का युवा सजग है, राष्ट्र के प्रति अपने उद्देश्यों और कार्यों के प्रति सचेत है तो उस राष्ट्र की प्रगति में कोई भी आन्तिरक या बाह्य शक्ति बाघा नहीं पहुंचा सकती और वह राष्ट्र उच्च दर्जे की प्रगति करता है और एक श्रेष्ट राष्ट्र के रूप में उभरता है.

दूसरी ओर, यदि किसी राष्ट्र के युवा भ्रमित होकर, पैसे के लालच में देश विरोधी क्रिया कलापों में शामिल होकर अनैतिक कार्य करते हैं तो उन युवाओं का व्यक्तिगत स्तर पर अपने चरित्र और अपने परिवार का नुकसान तो होता ही है, ऐसे युवाओं वाले राष्ट्र की प्रगति में भी बाधाएं आती है.

नशीले पदार्थों के तस्करी करने के सतत प्रयास हो रहे 
पिछले कुछ समय से बाड़मेर जिले से लगती अन्तराष्ट्रीय सीमा से नशीले पदार्थों के तस्करी करने के सतत प्रयास हो रहे है. ऐसे अधिकतर प्रयासों को विफल किया गया है, लेकिन हमारा पड़ोसी राष्ट्र पाकिस्तान सतत प्रयास करता रहा. जिससे हमारे युवाओं को सर्तक रहने की आवश्यकता है. कार्यक्रम में मौजूद युवाओं को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि युवा अपनी शक्ति को देश के निर्माण में लगायें एवं नशीले पदार्थों के सेवन से खुद को पूरी तरह से दूर रखें.

सीमा क्षेत्र में नशीले पदार्थों की तस्करी के संबन्ध में अगर किसी भी तरह का संदेहस्पद अथवा अवांछित गतिविधि सुनाई अथवा दिखाई पड़ती है तो तुरन्त इसकी सूचना नजदीकी सीमा चौकी को उपलब्ध कराऐं जिससे ऐसी गतिविधियों की समय रहते रोकथाम की जा सके.

ये भी पढ़ें- बांसवाड़ा: ट्रैवल्स व्यापारी पर फायरिंग मामले का खुलासा, दोनों शूटर कोटा से गिरफ्तार

ड्रोन के माध्यम से भी नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी का प्रचलन बढ़ा
आजकल ड्रोन के माध्यम से भी नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी का प्रचलन बढ़ा है, मेरा आप सभी सम्मानित जनों से अनुरोध है कि सीमा क्षेत्र में यदि किसी भी सीमाजन या उनके परिवारजनों को सीमा क्षेत्र में ड्रोन उड़ने की गतिविधि पता चलती है तो इसकी सूचना तुरन्त नजदीकी सीमा चौकी अथवा पुलिस तक पहुचाऐं ताकि हमारे विरोधियों के नापाक मंसूबों को समय रहते विफल किया जा सके. कार्यक्रम में गडरा रोड़ प्रधान सलमान खान, गडरा रोड़ सीडीपीओ रमेश कुमार,सीमा सुरक्षा बल अधिकारीगण,अधीनस्थ अधिकारीगण, प्रहरी, जनप्रतिनिधि और ग्रामीण मौजूद रहे.

Trending news