बाड़मेर : जेसीबी मशीन से उखाड़े गए खेजड़ी के हरे पेड़, राजस्व टीम ने मौके पर पहुंच शुरू की कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1228778

बाड़मेर : जेसीबी मशीन से उखाड़े गए खेजड़ी के हरे पेड़, राजस्व टीम ने मौके पर पहुंच शुरू की कार्रवाई

 बाड़मेर की गुड़ामालानी विधानसभा के धोरीमन्ना में स्थित डबोई ग्राम पंचायत के झाखरड़ा क्षेत्र में एक किसान द्वारा अपने खेत में जेसीबी मशीन से बिना परमिशन अवैध तरीके से खेजड़ी के हरे वृक्ष काटने का मामला सामने आया है.

उखाड़े गए खेजड़ी के हरे पेड़

Barmer: बाड़मेर की गुड़ामालानी विधानसभा के धोरीमन्ना में स्थित डबोई ग्राम पंचायत के झाखरड़ा क्षेत्र में एक किसान द्वारा अपने खेत में जेसीबी मशीन से बिना परमिशन अवैध तरीके से खेजड़ी के हरे वृक्ष काटने का मामला सामने आया है. मामला संज्ञान में आने के बाद उपखंड अधिकारी लाखाराम ने मामले को गंभीरता से लेते हुए राजस्व टीम व पुलिस टीम को मौके पर भेजकर हरे वृक्षों की कटाई करने के मामले में त्वरित कार्रवाई की है. तहसीलदार रूघाराम सेन ने बताया कि झाखरड़ा गांव निवासी विरधाराम पुत्र आईदानराम ने अपने खातेदारी खेत में स्थित खेजड़ी के हरे वृक्ष काट लेने की शिकायत दर्ज की जिस पर पुलिस जाब्ते के साथ राजस्व विभाग की टीम ने सोमवार रात करीब 12:00 बजे मौके पर पहुंचकर छानबीन की लेकिन देर रात होने से मौके पर कोई व्यक्ति नहीं मिलने से, काटे गए पेड़ों की जब्ती की कार्रवाई तय समय पर नहीं हो सकी. टीम ने मंगलवार को खातेदार को मौके पर बुलाकर काटे गए खेजड़ी के पेड़ों की जब्ती की  कार्रवाई की. 

यह भी पढ़ें -  अलवर में रसद विभाग की मुस्तैदी, दर्जनों दुकान पर की कार्रवाई

तहसीलदार ने बताया कि कार्रवाई के दौरान दिनेश कुमार एवं हनुमानराम भी मौजूद रहें जिनके रूबरू मौके पर अवैध रूप से काटे गए हरे वृक्षों का मुआयना किया गया, जिस पर पांच हरे वृक्ष काटा जाना पाया गया और शेष पेड़ सूखे हुए थे. कटे हुए हरे पेड़ों की मौका हालात के अनुसार सभी पेड़ लगभग 1 सप्ताह पूर्व काटे पाए गए, हरे वृक्षों को जब्ती कर कब्जे में लिया गया तथा पेड़ों की लकड़ियों को पड़ोसी खातेदार व्यक्ति दिनेश कुमार विश्नोई को सुपुर्द की गई. अवैध रूप से हरे वृक्ष काटने की फल स्वरूप दोषी व्यक्ति विरधाराम पुत्र आईदान राम जाति विश्नोई निवासी झाखरड़ा ग्राम पंचायत डबोई के खिलाफ सहायक कलेक्टर धोरीमन्ना के यहां काश्तकारी अधिनियम 1955 की धारा 86 के तहत कार्रवाई प्रस्तावित की गई है.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news