कच्ची बस्ती में हुआ पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ, नौनिहालों ने गटकी पोलियो की दवा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1225778

कच्ची बस्ती में हुआ पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ, नौनिहालों ने गटकी पोलियो की दवा

डब्लूएचओ से सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ पंकज सुथार ने बताया कि महाअभियान के पहले दिन निर्धारित किए गए बूथों में से रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड तथा कच्ची बस्तियों में बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 81 ट्रांजिट बूथ भी बनाए गए हैं.

 कच्ची बस्ती में हुआ पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ, नौनिहालों ने गटकी पोलियो की दवा

Barmer: बाड़मेर जिले में उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ नेहरु नगर स्थित लुहारों की कच्ची बस्ती वार्ड नंबर 27 प्रथम की आंगनवाड़ी केन्द्र में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बाबूलाल बिश्नोई ने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर किया गया. डॉ बिश्नोई ने कार्यक्रम के दौरान उपस्थित परिजनों को पोलियो की दवा की महता की जानकारी दी. एक समय था जब भारत में पोलियो से पीड़ित कई बच्चे हुआ करते थे लेकिन पिछले 28 सालों से पल्स पोलियो अभियान के तहत इस बीमारी पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. 

इसकी शुरुआत 2 अक्टूबर 1994 को 4000 पोलियो केंद्रों पर 12 लाख बच्चों को पोलियो टीकाकरण की दवा पिलाने से हुई थी लेकिन बच्चों को सिर्फ पोलियो ही नहीं बल्कि पैदा होने से लेकर 15 साल की उम्र तक कुछ वैक्सीन (Vaccine) लगाने की जरूरत होती है. इस दौरान उन्होंने बताया कि 0 से 5 वर्ष तक सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है, विभाग द्वारा कच्ची बस्ती, झुगी झोपड़ी, रेन बसेरा, इंट भट्टों पर रहने वाले परिवार पर पोलियो की दवाई पिलाने पर विशेष ध्यान रखा जायेगा. आरसीएचओ डॉ प्रीत मोहिंदर ने बताया की उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम के तहत बाड़मेर जिले में रविवार के दिन जिले में निर्धारित किए गए बूथों पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. इसके बाद 20 व 21 जून को टीम द्वारा घर-घर जाकर वंचित बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. 

यह भी पढ़ें- RLP नेता हनुमान बेनीवाल 1 लाख युवाओं के साथ 27 जून को करेंगे अग्निपथ योजना का विरोध

इसके लिए प्रत्येक खण्ड में बीसीएमओ द्वारा आशा, एएनएमए एवं कार्यकर्ता की टीम बनाई गई है, जो अभियान के तीनों दिन 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने का कार्य करेगी. अभियान के सफल क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग हेतु जिला एवं खण्ड स्तर के अधिकारियों को लगाया गया है. डॉ सिंह ने बताया कि पल्स पोलियो टीकाकरण महाअभियान-2022 के तहत कुल 520 बूथों पर 0 से 5 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई. इसके लिए कुल 10 हजार 268 टीकाकर्मी काम करेंगे, जिनकी मॉनिटरिंग के लिए 334 सुपरवाइजर बनाए गए हैं. खण्ड स्तर पर समस्त बीसीएमओ द्वारा एवं चिकित्सा अधिकारियों द्वारा अभियान की ग्राम स्तर तक आवश्यक व्यवस्था हेतु एवं मॉनिटरिंग की जा रही है.

डब्लूएचओ से सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ पंकज सुथार ने बताया कि महाअभियान के पहले दिन निर्धारित किए गए बूथों में से रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड तथा कच्ची बस्तियों में बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाने के लिए 81 ट्रांजिट बूथ भी बनाए गए हैं. जिनका डब्लूएचओ टीम द्वारा निरिक्षण किया जा रहा है. जिला आशा समवन्वयक राकेश भाटी ने बताया कि इस अभियान में जिले की लगभग दो हजार आठ सो आशा सहयोगनियों द्वारा हिस्सा लिया जा रहा है, हर साल की भांति अभियान को सफल बनाने हेतु सभी आशा, एएनएम एवं कार्यकर्त्ता ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया है.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news