बाड़मेर की आठवीं पास रूमा देवी को मिला राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का विशेष आमंत्रण, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दे चुकी हैं लेक्चर
Advertisement

बाड़मेर की आठवीं पास रूमा देवी को मिला राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का विशेष आमंत्रण, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में दे चुकी हैं लेक्चर

Ruma devi : राजस्थान के बाड़मेर की आठवीं पास रूमा देवी को 22 जनवरी के लिए राम मंदिर न्यास की तरफ से  प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए विशेष महानुभाव श्रेणी का आमंत्रण भेजा गया है. 

Ruma Devi

Ruma devi : राजस्थान के बाड़मेर की आठवीं पास रूमा देवी ने अमेरिका में एक लेक्चर दिया था. इसके बाद रूमा देवी ने नारी शक्ति का एक उदाहरण स्थापित करके जमकर सुर्खियों में चर्चा में आईं. रूमा को 22 जनवरी को होने वाले अयोध्या में भगवान श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है, और इसके लिए उन्हें विशेष महानुभाव श्रेणी का आमंत्रण भेजा गया है.

रूमा देवी क्यों प्रसिद्ध है?
रूमा देवी, जो आठवीं कक्षा तक पढ़ी हैं, अपने बुलंद हौसलों के कारण अमेरिका में अपनी पहचान बना चुकी हैं. उन्हें हावर्ड यूनिवर्सिटी में एक बार लेक्चर देने का मौका मिला था, जहां उन्होंने आपने देश और राजस्थान का नाम रोशन किया.  रूमा देवी राजस्थान के बाड़मेर में से आने वाली एक समाज सेविका के साथ साथ भारतीय पारंपरिक हस्तकला की कारीगर है.  रूमा देवी को भारत में महिलाओं के लिए सर्वोच्च नागरिक सम्मान "नारी शक्ति पुरस्कार 2019" से सम्मानित किया जा चुका है.  

 नारी शक्ति अवार्ड से हो चुकी है सम्मानित
बाडमेर की इस नारी शक्ति को बचपन से ही कसीदाकारी का शौक है. इसी की वजह से वह  2010 में एक एनजीओ से जुड़कर  अपने इस काम को आगे बढ़ाया और यश कमाया.  उन्होंने महिलाओं को रोजगार प्रदान करके करीब 22 हजार महिलाओं को सहारा दिया है. इस काम के लिए उन्हें सरकार की तरफ से प्रत्साहित भी किया गया. उन्हें राष्ट्रपति ने नारी शक्ति अवार्ड मिला चुका है. 

बता दें जिस एनजीओ से वह साल 2010 में जुड़ी थी बाद में वहीं उन्हें अध्यक्ष बनाया गया. जिसके बाद उन्हें अपने सपनों को और बल मिला.आज रूमा की पहचान फैशन डिजाइनर के तौर पर है. उनके कसीदाकारी कपड़ों की विदेशों तक मांग है.

रूमा देवी ने रियलिटी शो "कौन बनेगा करोड़पति" में भी हिस्सा लिया है और उन्होंने सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ हॉट सीट पर बैठकर अपनी प्रतिभा दिखाई है. इसके अलावा, रूमा देवी को हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनकी सफलता की सराहना की है.

Trending news