राजस्थान में किसानों को नहीं मिल पा रहा दुर्घटना बीमा का क्लेम
Advertisement

राजस्थान में किसानों को नहीं मिल पा रहा दुर्घटना बीमा का क्लेम

रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने स्पष्ट निर्देश दिये की जिन क्लेम में सभी दस्तावेज सही है, उनका क्लेम शीघ्र बीमा कम्पनी जारी करे.

लगभग 300 क्लेम कम्पनी के पास लंबित है जिनका भुगतान किसान परिवारों को होना है.

जयपुर: प्रदेश में सहकारिता विभाग की योजना के बावजूद किसानों को दुर्घटना का बीमा नहीं मिल पा रहा है. दुर्घटना सहकारी बीमा योजना में किसानों को दुर्घटना होने पर क्लेम नहीं मिल पा रहा. कम्पनी द्वारा 15.30 लाख किसानों का बीमा किया गया, जिसके 28.63 करोड़ रूपये का भुगतान प्रीमियम के रूप में कम्पनी को दिया गया है. श्री राम बीमा कम्पनी द्वारा पीडित किसान परिवार को बीमा क्लेम के भुगतान में देरी की गई है और अब तक मात्र 11 क्लेम पास किए है. 

खबर के मुताबिक, लगभग 300 क्लेम कम्पनी के पास लंबित है जिनका भुगतान किसान परिवारों को होना है. इस संबंध में नीरज के पवन ने श्रीराम कंपनी के के साथ बैठक ली और प्रतिनिधियों को फटकार लगाई. नीरज के पवन ने निर्देश दिए है कि जल्द से जल्द किसानों का क्लेम पास किया जाए. इस संबंध में राजस्थान कॉऑपरेटिव बैंक एम्पलाइज यूनियन के महासचिव सूरजभान सिंह आमेरा ने सरकार को चेतावनी दी है कि यदि किसानों का जल्द से जल्द क्लेम पास नहीं किया गया तो आंदोलन किया जाएगा.

रजिस्ट्रार नीरज के पवन ने स्पष्ट निर्देश दिये की जिन क्लेम में सभी दस्तावेज सही है, उनका क्लेम शीघ्र बीमा कम्पनी जारी करे. उन्होंने कहा कि जिन क्लेम के दस्तावेजों में कुछ कमियां है तो संबंधित बैंक के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर उसे पूरा करे ताकि पीड़ित परिवार को राहत दी जा सके.

अपैक्स बैंक के प्रबंध निदेशक इन्दर सिंह ने बीमा क्लेम की वस्तुस्थिति से रूबरू कराते हुए कहा कि क्लेम की राशि जारी करने के लिए बीमा कम्पनी से लगातार संपर्क किया गया. उन्होंने कहा कि यदि किसी क्लेम के दस्तावेजों में यदि कमी है तो कम्पनी को शीघ्र ही सूचित करना चाहिए ताकि समय पर पीड़ित किसान परिवार को बीमा क्लेम का लाभ मिल सके.

Trending news