भरतपुर में भारी बारिश का दौर जारी, बारैठा बांध में छलका पानी, प्रभावित गांवों में अलर्ट
Advertisement

भरतपुर में भारी बारिश का दौर जारी, बारैठा बांध में छलका पानी, प्रभावित गांवों में अलर्ट

Heavy rain continues in Bharatpur: जिले के सबसे बड़े बांध बंध बारैठा में जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंचते ही प्रशासन ने बुधवार तड़के बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू कर दी है. 

बांध बारैठा का जलस्तर पहुंचा 28 फीट के पार.

Heavy rain continues in Bharatpur: जिले के सबसे बड़े बांध बंध बारैठा में जलस्तर खतरे के निशान पर पहुंचते ही प्रशासन ने बुधवार तड़के बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू कर दी है. क्षेत्र में शुरू हुई जोरदार बारिश रविवार शाम तक जारी रही. रातभर की बारिश के चलते 29 फीट भराव क्षमता का यह बांध देर रात को लबालब हो गया. उपखंड क्षेत्र में 48 घंटे से चल रहा बारिश का दौर जारी है.

बांध का जलस्तर भराव क्षमता से अधिक होते ही यहां कैम्प कर रहे जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बुधवार तड़के पौने पांच बजे बांध के एक गेट को एक फीट खोलकर पानी की निकासी शुरू की. बांध में पानी बढ़ता देख बांध का एक गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है. 

जल संसाधन विभाग के कनिष्ठ अभियंता ने बताया कि बांध से 500 एमसीएफटी पानी बांध से छोड़ा जा रहा है.बांध से करीब डेढ़ दशक बाद बांध से भारी तादाद में पानी छोड़े जाने के बाद रास्ते में पडने वाले गांवों में प्रशासन की ओर से मुनादी कराकर लोगों को अलर्ट किया जा रहा है. प्रभावित गांवों के लोगों ने सुरक्षित स्थानों की ओर निकलना भी शुरू कर दिया है. पशुओं को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की ग्रामीणों से की अपील कर दी गई है.

यहां हुई जोरदार बारिश :

भरतपुर- 214 मिमी
सेवर - 227 मिमी
नदबई - 91 मिमी
हलेना - 121 मिमी
रूपवास - 117 मिमी
सेवला - 110 मिमी
वैर - 118 मिमी
भुसावर - 108 मिमी
उच्चैन - 167 मिमी
हिंगोटा - 55 मिमी
कुम्हेर - 89 मिमी
अजान बांध - 190 मिमी
बयाना - 107 मिमी
बांध बारैठा - 105 मिमी

ये भी पढ़ें- बेमौसम बरसात ने किसानों को तबाह कर दिया- पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत

एसडीएम त्रिलोकचंद मीणा, सीओ अजय शर्मा, तहसीलदार अमित शर्मा, गढ़ी बाजना थाना प्रभारी महेंद्र शर्मा सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी बांध पर मौजूद है. बांध से पानी की निकासी होने पर रास्ते में पड़ने वाले गांवों के लोगों को सतर्क किया जा रहा है. इसके लिए तहसीलदार बयाना, पंचायत सचिव और हलका पटवारी को प्रभावित गांवों में लोगों को सुरक्षित रहने के लिए प्रचार-प्रसार करने के निर्देश देकर क्षेत्र में भेजा गया है.

Trending news