बेमौसम बरसात ने किसानों को तबाह कर दिया- पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत
topStories1rajasthan1387393

बेमौसम बरसात ने किसानों को तबाह कर दिया- पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत

बेमौसम बरसात ने कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ के खेतों में खड़ी और कटी हुई फसल नष्ट कर किसानों के अरमानों को कुचल दिया है.

बेमौसम बरसात ने किसानों को तबाह कर दिया- पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत

Ladpura: बेमौसम बरसात ने कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ के खेतों में खड़ी और कटी हुई फसल नष्ट कर किसानों के अरमानों को कुचल दिया है, सम्भाग में 16 लाख बीघा से ज्यादा की चावल, सोयाबीन, उडद, मक्का की फसल चैपट हो गई. इस साल अच्छी बरसात होने से किसान खुश था कि भरपूर फसल आएगी, लेकिन प्रकृति के प्रकोप ने किसान को पूरी तरह तबाह कर दिया है. सबसे ज्यादा खराबा सोयाबीन में हुआ है, इसलिए अब सरकार को चाहिए कि सोयाबीन जिस भी हालत में मण्डी में जाए. उसकी समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीद की जाए.

यह भी पढे़ं- रक्षक बना भक्षक: पुलिस की बर्बरता से कांपा परिवार, नाबालिगों को नंगा कर पीटा, प्राइवेट पार्ट में मिर्ची डालने और दागने की धमकी..

पूर्व संसदीय सचिव पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत ने आज लाडपुरा विधानसभा क्षेत्र के जाखोड़ा, अरण्डखेड़ा, अरलिया, बनियानी, दीपपुरा आदि गांवों में फसल खराबे का दौरा करते हुए कहा कि केवल कोटा जिले में ही 60 हजार बीघा में फसलें चैपट हो गई, तैयार होने के बाद काटकर सूखने के लिए रखी हुई. सोयाबीन खेतों में भरे पानी में तैर रही है, ऐसे में फलियां सूखने पर दाना गिरना और काला पड़ना तय है. खराबे का आलम यह है कि खुद कृषि विभाग भी 3 लाख बीघा में भारी नुकसान को स्वीकार करते हुए आगे भी बरसात का अंदेशा जता रहा है. वहीं इस बार खुशहाली का सपना संजो रहे किसान पर बेमौसम बरसात ने कहर ढा दिया और उसकी दीपावली फीकी कर दी है, उसे अब बर्बादी के अंधकारमय भविष्य के अलावा कुछ नजर नहीं आ रहा.

राजावत ने मौके से ही सम्भागीय आयुक्त से फोन पर वार्ता कर उन्हें कहा कि 3 दिन में सर्वे करवाकर पूरे सम्भाग में किसानों को मुआवजा दिलवाएं और खराब हुई. सोयाबीन की फसल को समर्थन मूल्य पर तुलवाने की व्यवस्था करवायें नहीं तो वे भामाशाह मण्डी में धरने पर बैठ जाएंगे.

दौरा करने वालों में राजावत के साथ पंचायत समिति सदस्य सोनू नागर, किसान मोर्चा उपाध्यक्ष महावीर सुमन, धाकड़ समाज अध्यक्ष सत्यनारायण नागर, जाखोड़ा सहकारी समिति अध्यक्ष शंकर नागर, विजेन्द्र शर्मा, निखिलेश नागर, पप्पू नागर, पूर्व मण्डल अध्यक्ष कान सिंह, हिंदू सनातन मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष सतीश भारद्वाज, शिवराज, रामेश्वर, देवीशंकर, आदि प्रमुख थे.

Reporter: Himanshu Mittal

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Gold-Silver Price Update: दिवाली से पहले सोने में आई चमक, चांदी हुई सस्ती, जानिए आज का ताजा भाव

Viral Story: दादी के गर्भ में पोती: अपने ही बेटे की झोली भरने जा रही मां, 56 साल में हुई गर्भवती

Trending news