close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

भरतपुर: दो दिवसीय डीग महोत्सव का हो रहा आयोजन, बहरूपियों के स्वांग का ले सकेंगे आनंद

देश-दुनिया में जलमहल की नगरी के नाम से विख्यात भरतपुर के डीग कस्बे में राजस्थान के पर्यटन विभाग पहली बार दो दिवसीय डीग महोत्सव-2019 का आयोजन कर रहा है.

भरतपुर: दो दिवसीय डीग महोत्सव का हो रहा आयोजन, बहरूपियों के स्वांग का ले सकेंगे आनंद
इसमें राज्य स्तरीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.

देवेंद्र सिंह, भरतपुर: देश-दुनिया में जलमहल की नगरी के नाम से विख्यात भरतपुर के डीग कस्बे में राजस्थान के पर्यटन विभाग पहली बार दो दिवसीय डीग महोत्सव-2019 का आयोजन कर रहा है. जिसमें राज्य स्तरीय कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे.

पर्यटन विभाग के उप निदेशक अनिल राठौड ने बताया कि 10 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले प्रथम दो दिवसीय डीग महोत्सव  में पर्यटन विभाग द्वारा निकाली जाने वाली शोभायात्रा में राज्य के विभिन्न जिलों के लोक कलाकार अपनी कलाओं का प्रदर्शन करेंगे. यह शोभायात्रा डीग स्थित प्रसिद्ध जलमहलों से प्रारम्भ होकर कस्बे के मुख्य बाजारों में होती हुए वापस जलमहल पहुंचेगी. इस शोभायात्रा में प्रसिद्ध राजस्थानी लोककलाकार कच्ची घोड़ी, सहारिया नृत्य, भपंग वादन, चरी नृत्य, कालबेलिया नृत्य, चकरी नृत्य, रिम भवाई, खडताल, बम्ब पार्टी, एवं स्थानीय बैण्ड, मयूर नृत्य तथा ढोल के साथ बहरूपियों के स्वांग का आकर्षक प्रदर्शन किया जायेगा.

उन्होंने बताया कि 10 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे से डीग के प्रमुख बाजारों से शोभायात्रा का आयोजन कर डीग महोत्सव का शुभारम्भ किया जायेगा. दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक मूंछ प्रतियोगिता, दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक राधा-कृष्ण पोशाक प्रतियोगिता, दोपहर 3 बजे से जलमहलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां, सांय 4 बजे से 5 बजे तक रंगीन फव्वारों का संचालन किया जायेगा. वहीं शाम 6 बजे से जल महल में दीपदान तथा सांय 7 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा.

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त डीग के मेला मैदान में प्रातः 10 बजे दमखम कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा तथा सांय 7 बजे आडिटोरियम भरतपुर में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा.

उन्होंने बताया कि 11 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे से 10 बजे तक डीग के सांस्कृतिक एवं हैरिटेज विरासत के दर्शन कराये जायेंगे. डीग महल में प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक मेहंदी एवं रंगोली प्रतियोगिता, दोपहर 1 बजे से 2 बजे तक साफा बांधने की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा डीग के मेला मैदान में प्रातः 10 बजे से 11 बजे तक दादा-पोता दौड़ एवं प्रातः 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा तथा सांय 7 बजे से मेगा कल्चर नाइट का आयोजन आडिटोरियम, भरतपुर में होगा.

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं में भाग लेने के इच्छुक कलाकार 9 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे तक पर्यटन विभाग, भरतपुर के टेलीफोन नम्बर 05644-222542 एवं ब्लॉक शिक्षाधिकारी, डीग के कार्यालय में जाकर अथवा उनके मोबाईल नम्बर 9460181784 में अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

मेगा नाईट का होगा भव्य आयोजन
पर्यटन विभाग डीग महोत्सव 2019 के मौके पर 10 अक्टूबर को ऑडिटोरियम, भरतपुर में आयोजित कार्यक्रम में जैसलमेर के गाजी खान बरना, जयपुर की श्रीमती मौरू सपेरा सहित राजस्थानी गायन की प्रसिद्ध कलाकार मुम्बई की रजनीगंधा द्वारा भव्य प्रस्तुति दी जायेगी. इसी प्रकार 11 अक्टूबर को आडिटोरियम, भरतपुर में इंडियन आइडल में भाग ले चुकी प्रसिद्ध गायिका सुश्री मैथिली ठाकुर और भारतीय कला संस्थान के कलाकारों द्वारा डीग की फूलों की होली के साथ भव्य आयोजन किया जायेगा.