close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: RTE के तहत निजी स्कूलों की 25 फीसदी सीटों पर होगा गरीब बच्चों का दाखिला

19 मार्च को लॉटरी निकलने के बाद अभिभावकों को इच्छित विद्यालय में आवेदन प्रपत्र एवं दस्तावेजों के साथ 29 मार्च तक अंतिम रिपोर्ट पेश करनी होगी

राजस्थान: RTE के तहत निजी स्कूलों की 25 फीसदी सीटों पर होगा गरीब बच्चों का दाखिला
प्रवेश आवेदन की प्रक्रिया को लेकर शिक्षा विभाग ने वेबसाइट पर सभी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं

ललित कुमार/जयपुर: प्रदेश में शिक्षा का अधिकार के तहत निजी स्कूलों की 25 फीसदी सीटों पर कक्षा एक में प्रवेश आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. शनिवार देर रात 12 बजे से शुरू हुई प्रवेश ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 मार्च रात 12 बजे तक जारी रहेगी. वहीं आरटीई के तहत प्रवेश की लॉटरी 19 मार्च को निकाली जाएगी. इस प्रक्रिया के तहत उन्हीं बच्चों को निशुल्क प्रवेश दिया जाएगा जिनके अभिभावकों की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक ना हो.

19 मार्च को लॉटरी निकलने के बाद अभिभावकों को इच्छित विद्यालय में आवेदन प्रपत्र एवं दस्तावेजों के साथ 29 मार्च तक अंतिम रिपोर्ट पेश करनी होगी. साथ ही 30 मार्च को लॉटरी से प्रवेशित एवं निर्धारित समय सीमा में रिपोर्ट करने वाले पात्र बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. प्रवेश आवेदन की प्रक्रिया को लेकर शिक्षा विभाग ने वेबसाइट पर सभी दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं.

आरटीई के तहत निजी स्कूलों की 25 फीसदी सीटों पर होने वाले प्रवेश के तहत इस सूची में सुविधा ग्रस्त समूह के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित, जनजाति, अनाथ, गंभीर बीमारी, एचआईवी व कैंसर ग्रस्त बालकों एवं एचआईवी से प्रभावित माता-पिता या संरक्षक के बालक, युद्ध विधवा के बालक, निशक्तजन,ऐसे बालक जिनके अभिभावकों की आय 1 लाख से अधिक ना हो उन बच्चों का लॉटरी के माध्यम से चयन किया जाएगा.

आरटीई के तहत 25 फीसदी सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया होने के बाद शेष 75 प्रतिशत सीटों पर प्रवेशित बच्चों की निजी स्कूल प्रबंधन की ओर से निजी स्कूल पोर्टल पर एंट्री करनी होगी, ताकि स्कूल में हो रहे दाखिले को लेकर पूरी तरह पारदर्शिता हो.