राजस्थान में कांग्रेस का किला भेदने आ रहे पीएम मोदी, देवनारायण की जयंती महोत्सव में होंगे शामिल
Advertisement

राजस्थान में कांग्रेस का किला भेदने आ रहे पीएम मोदी, देवनारायण की जयंती महोत्सव में होंगे शामिल

दरअसल, राजस्थान के 14 जिलाें में 40 सीटाें पर गुर्जरों का वर्चस्व है. पिछले विधानसभा में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था. पीएम मोदी कांग्रेस के किले को भेदने के लिए आ रहे हैं. राजस्थान बीजेपी का मानना है कि पीएम के दौरे के बाद क्षेत्र में बीजेपी के प्रति लोगों का झुकाव हो सकता है.  

राजस्थान में कांग्रेस का किला भेदने आ रहे पीएम मोदी, देवनारायण की जयंती महोत्सव में होंगे शामिल

भीलवाड़ा: आसींद क्षेत्र के मालासेरी में 28 जनवरी काे पीएम की प्रस्तावित यात्रा से पहले ही भगवान देवनारायण की जन्मस्थली मालासेरी का स्वरूप बदल गया है. यहां गुर्जराें का मेला-सा लगने लगा है. 1100 महिलाओं की कलश यात्रा के साथ जन्माेत्सव का आगाज हुआ था. अब भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती पर 1100 किलाे पीले चावल और यहां की पावन मिट्टी भेजकर देशभर में गुर्जर समाज काे न्याेता भेजा जा रहा है. इस धार्मिक यात्रा के बहाने माेदी गुर्जराें काे साधने आ रहे हैं.

दरअसल, प्रदेश के 14 जिलाें और 40 सीटाें पर गुर्जर अपना प्रभाव रखते हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में गुर्जर बाहुल्य क्षेत्राें में भाजपा की करारी हार हुई थी. गुर्जर समाज से आठ विधायक बने, इनमें 7 कांग्रेस और एक विधायक बसपा के टिकट पर जीता. बसपा के टिकट पर जीते जोगिंदर अवाना बाद में कांग्रेस में ही शामिल हाे गए. यानी कांग्रेस के 8 विधायक गुर्जर हैं. वहीं, भाजपा ने 9 गुर्जराें काे टिकट दिया, लेकिन सभी हार गए. ऐसे में मोदी के इस दौरे के राजनीतिक मायने और बढ़ जाते हैं. इससे पहले पीएम ने मानगढ़ धाम आकर आदिवासी समाज को साधने की कोशिश की थी.

यह भी पढ़ें: राजस्थान की जया किशोरी ने शादी के लिए रखी यह शर्त, करोड़ों की हैं मालकिन, जानें असली नाम?

पीएम मोदी कर सकते हैं धार्मिक टूरिस्ट सर्किट की घोषणा

भगवान देवनारायण कमल के पुष्प पर अवतरित हुए थे, उनकी जयंती पर 1111 कमल के पुष्प से सजावट हाेगी. यहां प्रसाद के रूप में भक्तों को 4 किलो आटे की बनी 2 फीट की रोटी का प्रसाद बंटता है. मंदिर समिति की ओर से पीएम को भगवान देवनारायण की फड़ भेंट की जाएगी. माेदी की सभा के लिए 50 बीघा का मैदान और 5 हेलीपैड बनाए जा रहे हैं. मोदी यहां पर धार्मिक टूरिस्ट सर्किट की घोषणा कर सकते हैं. यह उज्जैन, अयाेध्या की तर्ज पर हाे सकता है. इनमें मालासेरी मंदिर, सवाईभोज मंदिर, बंक्या राणी और बेमाता मंदिर को आपस में कनेक्ट किया जाएगा.

इसमें मुख्य केंद्र मालासेरी को ही रखेंगे क्योंकि मालासेरी भगवान देवनारायण की जन्मस्थली होने से गुर्जर समाज की आस्था का केंद्र है. यहां उनका म्यूजियम भी बनेगा. माेदी के कार्यक्रम के प्रभारी खुद केंद्रीय संस्कृति मंत्री अर्जुनराम मेघवाल हैं. केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय के अधिकारियों की टीम कई बार मालासेरी का दौरा कर चुकी है. ऐसे में इस दौरे को लेकर काफी उम्मीदें हैं.

यह भी पढ़ें: क्या होने वाली है धीरेंद्र कृष्‍ण शास्‍त्री और जया किशोरी की शादी? जानें बागेश्‍वर महाराज की जुबानी
 

यह रहेगा पीएम का कार्यक्रम 
प्रधानमंत्री की सभा को लेकर पुलिस और प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है. सभा के लिए मुख्य पंडाल 40 हजार वर्ग फीट में बनाया जा रहा है. जिसमें करीब एक लाख लोग बैठ सकेंगे. सभा स्थल पर अन्य पंडाल भी होंगे जहां तीन से पांच लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था रहेगी. स्टेज आठ फीट ऊंचा होगा. जिसकी चौड़ाई 28 फीट और लंबाई 56 फीट होगी. स्टेज पर पीएम के साथ 7 से 9 अतिथियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी. स्टेज के दोनों तरफ जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी.

28 जनवरी को सुबह 10.30 बजे पीएम उदयपुर एयरपाेर्ट पहुंचेंगे

मालासेरी में पांच हैलीपेड बनाए गए हैं. हैलीपेड से मंदिर और पैनोरमा तक जाने के लिए दो मार्ग होंगे. डूंगरी पर बने मंदिर तक जाने के लिए 125 सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं. ऐसे में मंदिर के पीछे 80 नई सीढ़ियां बनाई जा रही हैं. इससे पहले डामर सड़क बनेगी. इसके बाद सीढ़ियां चढ़कर मंदिर तक पहुंचा जा सकेगा. मालासेरी में नई सड़कें बन गई. रेड कारपेट बिछाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. 1000 मजदूर काम में जुटे हैं. मुख्य मंदिर से 500 मीटर दूरी पर पीएम के लिए 3 हेलीपैड और 2 अस्थाई हेलीपैड बनाए हैं. पीएम माेदी 28 जनवरी सुबह 9.20 बजे दिल्ली एयरपाेर्ट से रवाना हाेकर सुबह 10.30 बजे उदयपुर एयरपाेर्ट पहुंचेंगे. यहां से 10.35 बजे हेलीकाॅप्टर से मालासेरी के लिए रवाना हाेंगे. वे सुबह 11.25 बजे मालासेरी पहुंचेंगे. वे यहां पर भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती के माैके पर आयाेजित अवतरण महाेत्सव में भाग लेंगे. यहां से दोपहर 12.55 बजे हेलीकाॅप्टर से वापस उदयपुर एयरपाेर्ट के लिए रवाना हाेकर दिल्ली जाएंगे.

Trending news