भीलवाड़ा: दलित परिवार को सुनाया तुगलकी फरमान, खाप पंचायत के खिलाफ मामला दर्ज
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1269346

भीलवाड़ा: दलित परिवार को सुनाया तुगलकी फरमान, खाप पंचायत के खिलाफ मामला दर्ज

भीलवाड़ा के मांडलगढ़ उपखण्ड क्षेत्र धामनिया गांव में गत दिनों एक दलित परिवार के खिलाफ ग्रामीणों की खाप पंचायत ने तुगलकी फरमान दे कर गांव से बहिष्कार किया था. SC ST Act में मामला दर्ज.

पीड़ित कौशल्या देवी

मांडलगढ़: भीलवाड़ा के मांडलगढ़ उपखण्ड क्षेत्र धामनिया गांव में गत दिनों एक दलित परिवार के खिलाफ ग्रामीणों की खाप ने तुगलकी फरमान दे कर गांव से बहिष्कार किया था. इस मामले में दलित परिवार की पीड़ित महिला की रिपोर्ट पर पुलिस ने एससी, एसटी एक्ट में मामला दर्ज किया है. इसको लेकर खाप पंचायत के पंचों में खलबली मच गई हैं.

जानकारी के अनुसार धामनिया गांव में ग्रामीणों की एक खाप पंचायत ने 12 जुलाई को दलित परिवार को तुगलकी फरमान सुनाया था और पंचायत के फरमान की अवहेलना करने पर 11 हजार रुपए का जुर्माना करने का नियम लागू किया था. ग्रामीणों ने दलित परिवार को गांव से बहिष्कृत कर उसका हुक्का पानी एवं राशन तक बंद कर दिया. ऐसे में पीड़ित परिवार ने पुलिस और प्रशासन से न्याय की गुहार लगाई. मामला सामने आने पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी धामनिया पहुंचे. इस दौरान खाप पंचायत द्वारा लिए गए फैसले का एक दस्तावेज प्रशासन के हाथ लगा है.

राष्ट्रपति अपना इस्तीफा किसको देते है, शपथ से लेकर सैलरी तक हर बड़ी बात जानिए

दलित परिवार की पीड़ित महिला कौशल्या देवी ने बताया कि 11 जुलाई को गाँव की खाप पंचायत बुलाई गई. जिसमें गांव के ही प्रभुनाथ के साथ 4-5 व्यक्ति महिला के पति मांगी लाल को खाप पंचायत में बुलाकर ले गए और उसके पुत्र पर चोरी करने का इल्जाम लगाया, और कुछ कागजों पर दस्खत करा खाप पंचायत के पंचों ने उसका मवेशियों के शव उठाने का काम बंद करा दिया. इसके दूसरे दिन गाँव के एक दबंग व्यक्ति ने फिर खाप पंचायत बलाई ओर कौशल्या देवी के परिवार का सामूहिक बहिष्कार करने का फरमान गांव वालों को सुनाया गया. जिसमे बाजार की दुकानों से राशन, हुक्का पानी बन्द करने और होटलों से चाय नहीं देने का फैसला किया. यहा तक की कोई भी व्यक्ति उक्त परिवार से सम्बन्ध रखते पाए जाने पर 11 हजार रुपए अर्थ दण्ड नियत किया.कौशल्या देवी की बहू गिरिजा देवी का कहना कि वह मोहल्ले की सरकारी टंकी पर पानी भरने गई तो मोहल्लावासियों ने उसे पानी भरने से रोक दिया. 

पीड़ित महिला ने 16 जुलाई को मांडलगढ़ उपखण्ड अधिकारी नेहा छिपा और पुलिस उप अधीक्षक ज्ञानेंद्र सिंह को रिपोर्ट देकर न्याय की गुहार लगाई थी. इस मामले को उच्चाधिकारियों ने गम्भीरता से लेते हुए काछोला थानाधिकारी को तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए. काछोला थानाधिकारी दिलीप सिंह ने पीड़ित कौशल्या देवी की रिपोर्ट पर एससी/एसटी एक्ट में मामला दर्ज किया गया. मामले की जाँच मांडलगढ़ डीएसपी ज्ञानेंद्र सिंह द्वारा की जा रही है.

Reporter - Dilshad Khan

भारतीय कानून में विधवा महिलाओं को क्या क्या अधिकार मिले हुए हैं

Trending news