ये है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, सरकारी नौकरी से भी कमाता है इतना ज्यादा, जीता है आलीशान जिंदगी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1769973

ये है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, सरकारी नौकरी से भी कमाता है इतना ज्यादा, जीता है आलीशान जिंदगी

world richest beggar Bharat Jain: मुंबई के भरत जैन दुनिया के सबसे अमीर भिखारी है. शुरूआत में उनके पास  मुंबई के ठाणे में दो दुकानें थी जो रियल एस्टेट की थी , जिससे  उनकी कमाई 30,000 हर महीने होती है.

ये है दुनिया का सबसे अमीर भिखारी, सरकारी नौकरी से भी कमाता है इतना ज्यादा, जीता है आलीशान जिंदगी

world richest beggar Bharat Jain: भिखारी शब्द सुनते है ही दिमाग में फटे कपड़े, चेहरे पर लंबी दाढी बाल लिए सड़क के किनारे कटोरा लेके बैठे कर भीग मांगन वाली एक व्यक्ति की तस्वीर बनती है, लेकिन अगर सोचिए इस तस्वीर से हटकर कोई ऐसी तस्वीर आपके सामने आए जिसमें एक भिखारी की सालाना इनकम सरकारी नौकरी कमाने वाले से भी ज्यादा है तब सोचिए क्या होगा. 

यह भी पढ़ेंः देश उपाध्यक्ष बनने के बाद पहली बार सांसद महंत बालक नाथ पहुंचे अलवर, BJP की जीत को लेकर कही ये बात

 यह कोई  कल्पना नहीं सच है मुंबई के भरत जैन दुनिया के सबसे अमीर भिखारी है. आर्थिक तंगी के कारण वह अपनी स्कूली  शिक्षा पूरी नहीं कर पाया था. अपनी पहले की परिस्थितियों के बावजूद, भरत जैन एक शादीशुदा  व्यक्ति हैं, उसके परिवार में पत्नी, दो बेटे, भाई और उनके पिता हैं.

 महीने की कमाई 60,000 से 75,000 हजार के बीच
मुंबई के इस फेमस भिखारी की खुद ने स्कूली शिक्षा पूरी नहीं कि लेकिन उसने अपने बच्चों को सफलतापूर्वक शिक्षा पूरी करवाई है मिली जानकारी के अनुासरा  मूल रूप से मुंबई के रहने वाला भरत जैन की कुल संपत्ति  7.5 करोड़ ($1 मिलियन) की है.अग महीने की कमाई का आंकलन करे तो  भीख मांगने से उनकी हर महीने की कमाई 60,000 से 75,000 हजार के बीच होती है.

 मुंबई में है आलीशान दो बेडरूम का फ्लैट 
बात करें उनकी लग्जरी लाइफ की तो उनके पास मुंबई में 1.2 करोड़  रू का एक आलीशान दो बेडरूम का फ्लैट है. भरत जैन और उनका परिवार परेल में 1BHK डुप्लेक्स में आराम से रहते हैं. उनके बच्चे कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ते हैं. इसके अलावा  वह एक स्टेशनरी स्टोर भी चलाते  हैं, जो इनकम का एक अन्य  सोर्स है.उनका परिवार उन्हें  लगातार भीख न मांगने की सलाह देते हैं, फिर भी वह उनकी सलाह को ना मानकर इसे करते है. शुरूआत में उनके पास  मुंबई के ठाणे में दो दुकानें थी जो रियल एस्टेट की थी , जिससे  उनकी कमाई 30,000 हर महीने होती है.  भरत जैन को  मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस या आज़ाद मैदान जैसे प्रमुख स्थानों पर अक्सर भीख मांगते देखा जा सकता है. 

मुंबई की सड़कों मांगता है भीख
अपनी अच्छी-खासी संपत्ति के बावजूद भरत जैन मुंबई की सड़कों पर भीख मांगने का काम करते हैं. जहां कई लोग लंबे समय तक काम करने के बाद भी कुछ सौ रुपये कमाते हैं, वहीं भरत जैन लोगों की उदारता की बदौलत 10 से 12 घंटों के भीत हर रोज 2000-2500 रुपये इकट्ठा करने में कामयाब हो जाते हैं.

यह भी पढ़ेंः अनूपगढ़ में शिक्षकों और पुलिस के बीच धक्कामुक्की, सड़क को किया जाम, MLA ने SDM को लगाई फटकार

Trending news