Bikaner: राष्ट्रपति मुर्मू ने 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का किया शुभारंभ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1589303

Bikaner: राष्ट्रपति मुर्मू ने 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का किया शुभारंभ

Bikaner News: Bikaner: देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज बीकानेर के दौरे कर रही जहां देश के सबसे बड़े संस्कृति महोत्सव का नगाड़ा बजाकर विधिवत शुभारंभ किया. इस दौरान राज्यपाल कलराज़ मिश्र, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, मंत्री बीडी कल्ला और मेयर सुशीला कांवर ने उनकी अगवानी की. 

 

Bikaner: राष्ट्रपति मुर्मू  ने 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव का किया शुभारंभ

Bikaner: देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज बीकानेर के दौरे कर रही जहां देश के सबसे बड़े संस्कृति महोत्सव का नगाड़ा बजाकर विधिवत शुभारंभ किया. इस दौरान राज्यपाल कलराज़ मिश्र ,केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल,मंत्री बीडी कल्ला और मेयर सुशीला कांवर ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अगवानी की, तो वहीं देश के विभिन्न राज्यो से समारोह में आए कलाकारों की प्रस्तुति ने सभी का मन मोह लिया.

बीकानेर में देश का सबसे बड़ा 14वें राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव किया जा रहा है. ऐसे में 25 फ़रवरी से शुरू हुए इस महोत्सव में आज देश की प्रथम नागरिक और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शिरकत की और महोत्सव का विधिवत रूप से शुभारंभ किया. जहां दिल्ली से 3:30 बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विशेष विमान से बीकानेर के नाल एयरपोर्ट पहुंचीं.

जहां राज्यपाल कलराज मिश्र ने अगवानी की तो वही केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ख़ुद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ दिल्ली से बीकानेर आए. वहीं बीकानेर के करणी सिंह स्टेडियम में हो रहे समारोह में वक़्त पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पहुंची जहां महोत्सव में कला प्रदर्शनी, कला आंगन, स्टॉल्स का अवलोकन किया तो वही इस दौरान 500 के क़रीब कलाकार लोक नृत्य,बीएसएफ़ कैमल बैंड द्वारा सलामी और स्वागत किया गया.

वहीं मंच पर पहुंचने के बाद केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने राष्ट्रपति और राज्यपाल का स्वागत किया तो वहीं मंच पर मंत्री बीडी कल्ला और मेयर सुशील कंवर भी मौजूद रहे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में कहा की महामहिम राष्ट्रपति का स्वागत करता हूं.

आपका आगम होली के अवसर पर हो रहा है, ये भी अपने आप में बेहद ख़ास है आपका आना उल्लास का प्रतीक है बीएसएफ़ के जवानों का भी आभार व्यक्त करता हूं. एक हज़ार कलाकारों का स्वागत करता हूं बीकानेर संस्कृति की मिठास और एक हज़ार हवेलियों का शहर है.

वहीं, राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा की बीकानेर सांस्कृतिक शहर है राजस्थान महोत्सव का राज्य है देश में विविधता में भी हम एक है इस समारोह के ज़रिए लघु भारत उमड़ गया है संस्कृत के उत्सव का उद्देश्य भी रोज़ मर्रा के जीवन से बाहर आये और जीवन के रंग देखे राजस्थान महाराणा प्रताप,मीरा बाई की धरती है. कला और परंपराओं को सहेझने का ज़रिया,देश के लिए ये अमृतकाल है, कलाकारों को प्रोत्साहित करने का महोत्सव है.

वहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण की शुरुआत रामराम सा से करते हुए कहा की इस अवसर पर आकर ख़ुशी हो रही है बीकानेरी खाद्य पदार्थों से इस शहर की पहचान है कैमल और क़िले हवेलियों के लिये भी इस शहर की पहचान है सभी कलाकार को उनकी प्रतिभा दिखा का अवसर मिल रहा, ये उम्मीद की सभी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे.

राष्ट्रीय एकता की भावना को बढ़ाते है ऐसे महोत्सव,मैं संस्कृति मंत्री अर्जुनराम मेघवाल और उनकी टीम को बधाई देती हूं ,विज्ञान और प्रोधोगिकी का समावेश बेहद ज़रूरी है इंटरनेट के माध्यम से भी प्रतिभाए सामने आ रही है हमको अपने देश की परंपराओ और संस्कृति पर गर्व है बच्चे भी इस महत्व को समझें.

इस दौरान पद्मश्री कलाकार अनवर ख़ान और सौरभ संस्कृति की प्रस्तुति के साथ कई राज्यो की झलक एक साथ देखने की मिली जिसे राष्ट्रपति ने भी देखा और उनके साथ ग्रुप फोटो भी खिचवाया. आने वाले 5 मार्च तक ऐसे भी बीकानेर में कई और रंगारंग कार्यक्रम होंगे.

Trending news