बच्चों ने कहा- हमें मोबाइल नहीं खेल मैदान की जरूरत, ताकि हम भी मेडल ला सकें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1078246

बच्चों ने कहा- हमें मोबाइल नहीं खेल मैदान की जरूरत, ताकि हम भी मेडल ला सकें

गांव 3 एलसी के बच्चों ने वार्ड पंच को बताई पीड़ा. खेल मैदान की मांग की.

खेल मैदान की मांग करते हुए गांव के बच्चे

Sri Ganga Nagar: गांव तीन एलसी में 12 से अधिक बच्चे वार्ड पंच (Ward Punch)के पास पहुंचे. स्वयं की पीड़ा से उन्हें अवगत करवाया. बच्चों के हाथ में पत्र देखकर एक बार तो वार्ड पंच खुद चकित रह गए कि इतनी संख्या में बच्चे उनके घर कैसे आए हैं?  बच्चों की समस्या (children's problems) को सुनकर उन्होंने बच्चों को समाधान का आश्वासन दिया. प्राप्त जानकारी के अनुसार गांव 3 एलसी 12 से अधिक बच्चे खेलने के लिए गलियों में पहुंचे. गलियों में पानी और सकरी गलियों के कारण वे कोई खेल सही तरीके से नहीं खेल पाए. परिवार वालों को उन्होंने अनेक बार खेल मैदान न होने के बारे में बता चुके थे. 

यह भी पढ़ेंः Sri Ganganagar: कृत्रिम बारिश करवाकर रेतीली भूमि को उपजाऊ बनाया
इस दौरान गर्वित, रोहन, आदित्य, भानुष, कृष्णा, साहिल, हनु, गगन, डिम्पल, दुष्यंत, चिन्मय, अंशु घर पर मौजूद रहें. एक पत्र में बच्चों ने लिखा था कि हमारे गांव में खेल मैदान (Playing field) नहीं है. हम कहां खेलें? ग्राम पंचायत हमें खेल का मैदान उपलब्ध करवाए. हालांकि बच्चों ने कागज पर खेल मैदान की व्यवस्था करवाने की ही बात लिखी थी, पर वार्ड पंच से बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि ओलिंपिक में भारत के खिलाड़ी पदक लेकर आए हैं.  बच्चों की बातें सुनकर वार्ड पंच चंद्रमोहन निरूत्तर हो गए. वहीं उन्होंने बच्चों को आश्वस्त दिया कि वे ग्राम पंचायत की अगली बैठक में खेल मैदान का प्रस्ताव रखेंगे. वहीं उन्होंने बच्चों को आश्वासन दिया कि ग्रामीणों की बैठक बुलाकर बच्चों की मांग को उनके समक्ष भी रखा जाएगा.

वार्ड पंच के पास पहुंचे बच्चों ने मौखिक रूप से बताया कि ओलंपिक के बाद उन्होंने खिलाड़ियों (players) के बारे में घर, परिवार, स्कूल शिक्षकों और टीवी से जानकारी प्राप्त की तो पता लगा कि मेडल जीतने वाले और ओलंपिक में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी ने मोबाइल गेम से दूरी बनाए रखी. खेल मैदान (Playing field) में पसीना बहाकर विजय प्राप्त की. इन सभी बच्चों के मन में उसी दिन से ही मोबाइल गेम से दूर रहने और खेल मैदान की ललक जाग गई. रोजाना गली में खेलने वाले ये बच्चे कई दिनों से अनेक कारणों के चलते खेल नहीं पा रहे थे. जिसके चलते वे अपनी समस्या लेकर वार्ड पंच के पास पहुंच गए. वार्ड पंच ने शीघ्र समस्या के समाधान का आश्वासन दिया.

Report: Kuldeep Goyal

Trending news