शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला बीकानेर में, सरकारी स्कूल में कक्षा-कक्षों का किया उद्घाटन
Advertisement

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला बीकानेर में, सरकारी स्कूल में कक्षा-कक्षों का किया उद्घाटन

Bikaner News: शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने ग्राम पंचायत तेजरासर की महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय में कक्षा-कक्षों का उद्घाटन किया. 

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला बीकानेर में, सरकारी स्कूल में कक्षा-कक्षों का किया उद्घाटन

Bikaner News: शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला ने ग्राम पंचायत तेजरासर की महात्मा गांधी राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय मे भामाशाह द्वारा बनाये गए दो कक्षा-कक्षों का लोकार्पण किया. स्वर्गीय ईमरताराम जाखड़ की पुण्य स्मृति में उनके पुत्र बद्रीनारायण, मंगलाराम, गोपालराम व रामेश्वरलाल जाखड़ ने 14 लाख रूपये की लागत से विद्यालय में दो कक्षा-कक्षों का निर्माण करवाया है.

यह भी पढे़ं- स्मार्टफोन को चुटकियों में ठंडा कर देगा ये Fan, फ्लिपकार्ट में कीमत 1000 से भी कम
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री डॉ.कल्ला ने जाखड़ परिवार की सराहना करते हुए कहा कि त्याग, दान और ज्ञान देने वालों को जमाना याद रखता हैं. जाखड़ परिवार ने विद्यालय के विकास में जो योगदान किया है, गांव इसे हमेशा याद रखेगा, इससे अन्य लोगों को तेजरासर का विकास करवाने की प्ररेणा मिलेगी. उन्होंने कहा कि दान देने से धन में व ज्ञान देने से बुद्धि में वृद्धि होती है. उन्होंने कहा कि जो दानदाता विद्यालय विकास में जितनी राशि खर्च करेगा, उसमें 50 प्रतिशत राशि विद्या संबंल योजना स्वीकृत करवाई जायेगी.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि चिड़ी चोंच भर ले गई, नदी न घटियो नीर. दान दिए धन न घटे, कह गए दास कबीर. उन्होंने कहा कि जब भगवान ने आपको दिया है तो आप भी दान करें. दानी कभी घाटे में नहीं रहता. दान तो कई गुणा बढ़ता है.

डीमर्ज होगी स्कूल-शिक्षा मंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर मेघवाल मौहल्ला स्थित विद्यालय को डीमर्ज करने की घोषणा की और कहा कि तेजरासर महात्मा गांधी बालिका विद्यालय की एसडीएमसी इस विद्यालय में 5 नवीन कक्षा-कक्ष बनाने के प्रस्ताव समसा को भिजवाएं, जिससे यहां कलास रूप बनाए जा सके.

जीवन में आगे बढ़ने का अवसर देती शिक्षा- शिक्षा मंत्री कहा कि राज्य में 1500 महात्मा गांधी विद्यालय शुरू किए गए है और भविष्य में इतने ही विद्यालय और खोलने की तैयारी चल रही है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की स्थापना कर शिक्षा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम उठाया है. इन स्कूलों के खुलने से गांव-ढाणियों में रहने वाले किसान, गरीब व मजदूरों के बच्चों का अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने का सपना साकार हो रहा है. अंग्रेजी से वंचित बच्चे दूसरों के मुकाबले प्रतिस्पर्धा में पिछड़ते जाते है. यहां पढ़ने वाले बच्चों के व्यक्तित्व में निखार आयेगा.

छात्राओं से किया संवाद

इस दौरान उन्होंने बालिकाओं से संवाद किया और पूछा कि वे जीवन में क्या बनेगी ? उन्होंने कहा कि जीवन में आगे बढ़ने का एक ही मार्ग है, वह है शिक्षा. शिक्षा के बिना जीवन में कुछ नहीं. शिक्षा हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती है. जीवन में लक्ष्य हासिल करने के लिए लगन व कड़ी मेहनत की जरूरत है. विद्यार्थी यह मंत्र याद रखें.

सांस्कृतिक महोत्सव मनाया जायेगा

 शिक्षा मंत्री ने कहा कि ग्रामीण ओलम्पिक की तर्ज पर ग्रामीण क्षेत्र में सांस्कृतिक महोत्सव मनाया जायेगा. इससे ग्रामीण क्षेत्र की कला-संस्कृति को जानने का मौका मिलेगा. उन्होंने तेजरासर में सीवरेज डालने की मांग पर कहा कि सरपंच इस संबंध में प्रयास करे. ग्राम पंचायत इसके प्रस्ताव बनाकर उच्च स्तर पर भिजवाएं.
तेजरासर में नया ट्यूब वैल बनेगा- डॉ.कल्ला ने ग्रामीणों की मांग पर तेजरासर में नए ट्यूबवैल को मंजूर करवाने की बात कही और मौके पर जलदाय विभाग के सहायक अभियन्ता को इसके प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए.

इस अवसर पर भामाशाह रामेश्वर लाल जाखड़ ने शिक्षा मंत्री का स्वागत किया और तेजरासर की समस्याओं पर प्रकाश डाला. सहायक निदेशक प्रारंभिक शिक्षा मोहन सियाग ने भी विचार व्यक्त किए. इससे पहले शिक्षा मंत्री ने कक्षा-कक्षों का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर तेजरासर सरपंच जगदीश जाखड़, उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) सुरेन्द्र सिंह भाटी, समसा के एडीपीसी गजानंद सेवग, शाला प्राचार्य राजपाल कौर, अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग मुकेश गुप्ता, एडीईओ (प्रारंभिक शिक्षा) पदमा टिलवानी सहित पंचायत राज जनप्रतिनिध उपस्थित थे.

Reporter: Raunak Byas

यह भी पढे़ं- राजस्थान में ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग के लिए बनेगी लैब, चौमूं में जगह हुई चिह्नित

Trending news