Kolayat News ऊर्जा मंत्री ने ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन, मिलेगी गुणवत्तापूर्ण बिजली
Advertisement

Kolayat News ऊर्जा मंत्री ने ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन, मिलेगी गुणवत्तापूर्ण बिजली

बिजली की समस्या से कोलायत विधानसभा क्षेत्र के स्वरूपदेसर गांव को शनिवार को छुटकारा मिल गया.  मंत्री भाटी ने  शनिवार को  स्वरूपदेसर में 33/11 केवी जीएसएस(ग्रिड सब स्टेशन) का उद्घाटन किया. 

Kolayat News ऊर्जा मंत्री ने ग्रिड सब स्टेशन का उद्घाटन, मिलेगी गुणवत्तापूर्ण बिजली

Kolayat: बिजली की समस्या से कोलायत विधानसभा क्षेत्र के स्वरूपदेसर गांव को शनिवार को छुटकारा मिल गया.  मंत्री भाटी ने  शनिवार को  स्वरूपदेसर में 33/11 केवी जीएसएस(ग्रिड सब स्टेशन) का उद्घाटन किया. इस अवसर ने मंत्री ने कहा कि, यह इस गांव का दूसरा सब स्टेशन है. इलाके में बिजली की मांग को देखते हुए इसकी स्थापना की गई है. इससे क्षेत्र में कृषि एवं औद्योगिक इकाईयों के बिजली उपभोक्ताओं को और अधिक गुणवत्ता के साथ बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित होगी.

यह भी पढे़ं- जयपुर: महाराष्ट्र में सियासी बग़ावत का बवंडर क्या राजस्थान में भी फिर से सुनाई देगी ऑपरेशन लोटस की गूंज

उन्होंने कहा कि, देशनोक उपखंड के अधीनस्थ 33/11 केवी सब स्टेशन स्वरूपदेसर द्वितीय का निर्माण कृषि उपभोक्ताओं को निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति करने एवं वॉल्टेज की समस्या में सुधार करने के मद्देनजर करवाया गया है. सबस्टेशन के विद्युत तंत्र निर्माण में 113.26 लाख रूपये एवं सिविल कार्य में 22 लाख रूपये सहित कुल लागत 135.26 लाख रूपये खर्ज हुए हैं. उन्होंने कहा कि नवनिर्मित जीएसएस में ट्रांसफार्मर की क्षमता 3.15 एमवी है. इस सब स्टेशन के निर्माण से दो कृषि फीडर व एक इण्डस्ट्री फीडर से गुणवत्तापूर्वक विद्युत आपूर्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस जीएसएस से लगभग 70-80 कृषि उपभोक्ताओं व इससे सम्बन्धित इण्डस्ट्रीज को सुचारू विद्युत आपूर्ति की जा सकेगी एवं उपभोक्ताओं को कम वॉल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी.

उन्होंने कहा कि सबस्टेशन के निर्माण से स्वरूपदेसर एवं बरसिंहसर रोही के किसानों को कृषि व औद्योगिक विद्युत सप्लाई वॉल्टेज में सुधार के साथ दो ब्लॉक में कृषि विद्युत आपूर्ति की जाएगी. उन्होंने क्षेत्र के विभिन्न गांवों में विद्युत सुधार की जानकारी दी और कहा कि बासी बरसिंहसर,आंबासर, भोजूसर, चावड़ा बस्ती, पिथरासर और कोलासर में 33 केवी जीएसएस स्वीकृत हो चुके हैं. उन्होंने विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता बी आर के रंजन को निर्देश दिए कि इस जीएसएस का काम एक माह में पूरा होना चाहिए. साथ ही बरसिंहसर के वार्ड 10, 11 व 12 में वोल्टेज की समस्या का समाधान करने के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर अविलंब स्थापित किए जाए. यह कार्य आगामी 15 दिनों में पूरा कर लिया जाए.

ऊर्जा मंत्री भाटी ने इस जीएसएस की स्थापना के लिए भामाशाह के जरिए दी गई, भूमि के लिए धन्यवाद किया. आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, गांव के लोगों ने विद्युत समस्या के समाधान के लिए एक बीघा भूमि दान की है, वह अनुकरणीय है. उन्होंने भामाशाह मदनलाल सियाग, श्रवण राम सियाग, सीताराम गोदारा व अंबाराम इणखिया का माला व साफा पहनाकर स्वागत व अभिनंदन किया.

इस अवसर पर डिस्कॉम के जोनल चीफ मनसा राम मीणा ने विद्युत विभाग की योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि विभाग द्वारा बिजली उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान यथासंभव समय पर किया जा रहा है. उन्होंने कोलायत विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत विद्युत विभाग की परियोजनाओं की जानकारी दी. अधीक्षण अभियंता लाभ सिंह मान ने विद्युत उपभोक्ताओं को दी जा रही छूट के बारे में बताया. 

इस अवसर पर शिव ओम प्रकाश गोदारा, जोगाराम, आंबाराम ईणखिया, रामनिवास गोदारा, सरपंच बच्छासर ईश्वर राम, सरपंच कोलासर राधेश्याम ने क्षेत्र की पानी, बिजली व सड़क की समस्याओं के समाधान की आवश्यकता जताई. आभार अधिशाषी अभियन्ता विद्युत बी आर के रंजन ने व्यक्त किया.
Reporter- Rounak vyas

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news