Nokha: जिला कलेक्टर कलाल ने सुनी ग्रामीणों की समस्या, दिए जरूरी दिशा निर्देश
Advertisement

Nokha: जिला कलेक्टर कलाल ने सुनी ग्रामीणों की समस्या, दिए जरूरी दिशा निर्देश

जिला कलेक्टर ने कुचोर आथूनी में मनरेगा के तहत रुघलाई नाड़ी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया.

Nokha: जिला कलेक्टर कलाल ने सुनी ग्रामीणों की समस्या, दिए जरूरी दिशा निर्देश

Nokha: जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल मंगलवार को कुचोर आथूनी के दौरे पर रहे. उन्होंने यहां आमजन की समस्याएं सुनी. इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति और गुणवत्ता को लेकर समस्या है. अधिकारियों द्वारा समय पर निस्तारण नहीं किए जाने से आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है. जिला कलेक्टर ने कहा कि जलदाय विभाग के अधिकारी पूर्ण गंभीरता से काम करें. ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर जिम्मेदार अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर अंकित किए जाएं. उन्होंने कहा कि किसी भी कॉल पर क्विक रेस्पॉन्स हो.

जिला कलेक्टर ने यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन निर्माण के लिए प्रस्तावित भूमि का निरीक्षण भी किया. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर फार्मासिस्ट ना होने की समस्या के समाधान के लिए यूटीबी आधार पर फार्मासिस्ट को लगाने के निर्देश दिए. वर्तमान में संचालित पीएचसी में स्टाफ, दवाइयां, साफ सफाई एवं पुकार अभियान से संबंधित रजिस्टर का अवलोकन किया. उन्होंने एक्सपायरी एवं नियर एक्सपायरी दवाईयों की जानकारी ली. विद्युत सप्लाई के बारे में जाना. वृद्ध व्यक्ति द्वारा अंगूठे के निशान नहीं लग पाने के कारण, वृद्धावस्था पेंशन स्टॉप होने की जानकारी भी उन्होंने ली. जिला कलेक्टर ने इस संबंध में अन्य नियम सम्मत तरीके से पेंशन चालू करवाने को कहा.

विकास कार्यों का किया निरीक्षण

जिला कलेक्टर ने कुचोर आथूनी में मनरेगा के तहत रुघलाई नाड़ी खुदाई कार्य का निरीक्षण किया. यहां उपस्थित मेट से नापजोख के बारे में पूछा. साथ ही निर्देश दिए कि कार्यस्थल पर कार्य की फाइल, किट, फीता व कैलकुलेटर आदि साथ रखें. जेटीए को कार्य की नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी परमेश्वरलाल एवं किशनलाल के आवासों का अवलोकन किया तथा शौचालय से संबंधित जानकारी प्राप्त की.

जिला कलेक्टर ने बनिया गांव में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया तथा नामांकन एवं पोषाहार से संबंधित जानकारी ली. उन्होंने बच्चों से बातचीत की तथा उपलब्ध खिलौनों की स्थिति की जानकारी ली. बनिया गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का अवलोकन किया तथा निर्देशित किया कि प्राचार्य कक्ष में शाला के स्टाफ सदस्यों एवं विशेष उपलब्धि वाले बच्चों के नाम से संबंधित जानकारी वाले बोर्ड लगाए जाए. उन्होंने डीआईक्यूई के तहत यहां उपलब्ध करवाए गए स्मार्ट टीवी के उपयोग के बारे में जानकारी ली. विद्यार्थियों को हिंदी व्याकरण से जुड़े विषयों की जानकारी दी. बनियां के आंगनबाड़ी केंद्र में पौधारोपण किया.

इस दौरान उपखंड अधिकारी स्वाति गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अबरार पंवार, मनरेगा के अधिशासी अभियंता धीर सिंह गोदारा, तहसीलदार नरेंद्र बापेडिया, विकास अधिकारी मेजर अली, ब्लॉक सीएमओ डॉ. कैलाश गहलोत, सरपंच अनिता देवी तथा बनवारी सियाग मौजूद रहे.

Reporter- Tribhuvan Ranga

खबरें और भी हैं...

Trending news