Rajasthan Weather Update: फिर पलटी मारेगा राजस्थान का मौसम, तपती गर्मी के बाद झमाझम बारिश की चेतावनी जारी
Advertisement

Rajasthan Weather Update: फिर पलटी मारेगा राजस्थान का मौसम, तपती गर्मी के बाद झमाझम बारिश की चेतावनी जारी

Rajasthan Weather Update: सक्रिय होने वाले नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते 24 मार्च यानी कि रविवार को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर और जयपुर संभाग में कुछ जगहों पर में गर्जन के साथ-साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं तो वहीं को जगह पर अच्छी खासी बारिश भी देखी जा सकती है. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: मार्च का दूसरा पखवाड़ा चल रहा है और राजस्थान में गर्मी भी अपने कड़े तेवर दिखा रही है. आधा मार्च गुजरने के साथ ही राजस्थान में कड़ाके की गर्मी की वजह से लोगों का हाल बुरा हो रहा है. मार्च में ही लोगों को मैं जून जैसी गर्मी महसूस हो रही है.

दिन पर कड़ी धूप छाई रहती है और वहीं तेज हवाओं के चलने से लोगों को लू का भी एहसास हो रहा है. गर्मी के तीखे तेवरों के बीच मौसम विभाग ने नई चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग की मानें तो 24 मार्च से मौसम में तगड़ा बदलाव आ सकता है. रविवार को एक नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसके चलते प्रदेश के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश भी हो सकती है. 

सक्रिय होने वाले नए पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते 24 मार्च यानी कि रविवार को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के बीकानेर और जयपुर संभाग में कुछ जगहों पर में गर्जन के साथ-साथ हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं तो वहीं को जगह पर अच्छी खासी बारिश भी देखी जा सकती है. ज्यादातर हिस्सों में आने वाले दो-तीन दिनों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. 26-27 मार्च को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो सकता है, जिसका असर पूरे प्रदेश के मौसम पर देखने को मिलेगा.

मौसम में उतार-चढ़ाव का दौर जारी
प्रदेश के तापमान में उतार- चढ़ाव का दौर बना हुआ है. अधिकतम तापमान 39 डिग्री के पार पहुंचा. फलोदी, बाड़मेर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक ऱहा. जालौर, बीकानेर, पिलानी का अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ज्यादा रहा. वनस्थली, डूंगरपुर, सवाई माधोपुर, फतेहपुर, जैसलमेर, जोधपुर, चूरू का अधिकतम तापमान 37 डिग्री पार दर्ज किया गया. माउन्ट आबू का न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री तो वहीं अंता–बांरा का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री. भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, संगरिया का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. 

बाड़मेर में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचने वाला
बता दें कि बीते कुछ दिनों से राजस्थान में लगातार मौसम करवट ले रहा है. कई जगहों पर पारा काफी हाई हो जाने से लोगों को दिक्कते हो रही हैं. लोगों को दिन के अलावा रात में भी पंखा चलाने की जरूरत पड़ रही. दिन में सूरज की तपिश लोगों के पसीने छुड़ा रही है. बाड़मेर में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचने वाला है.

गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए
पश्चिमी राजस्थान में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने लगा है. बाड़मेर, जैसलमेर जिलों में तो गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए. वहां का तापमान 38 से 39 डिग्री सेल्सियस पार होने पहुंचने लगा है. जैसलमेर का न्यूनतम तापमान भी 22.6 डिग्री सेल्सियस सेल्सियस पहुंच गया. 

मौसम अधिकारियों का कहना है कि परिसंचरण में थोड़ा बदलाव होता नजर आ रहा है,  ऐसे में संभावना है कि 26 और 27 मार्च को प्रदेश के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी होने के आसार हैं. कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी हो सकती है. उधर ठंडी हवाएं भी चलेंगी, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की भी संभावना है.

Trending news