मौसमी बीमारियों ने बिगाड़ी हॉस्पिटल की व्यवस्था, अस्पतालों में दिख रही लंबी कतारें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1010469

मौसमी बीमारियों ने बिगाड़ी हॉस्पिटल की व्यवस्था, अस्पतालों में दिख रही लंबी कतारें

अनगिनत डेंगू के मरीजों (Dengue Patients) के सामने आने से हाल बेहाल है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Bikaner: रेगिस्तान में मौसमी बीमारियों (Seasonal diseases) का कहर देखने को मिल रहा है. हाल ये है की अब हॉस्पिटल (Hospital) में व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. हॉस्पिटल अब खुद बीमार हो गए हैं. रेगिस्तान के शहर बीकानेर (Bikaner News) के छोटे से लेकर बड़े हॉस्पिटल में इस कदर अव्यवस्थाएं फैली हैं, जिसने आम आदमी को परेशानी में ला खड़ा किया है. अनगिनत डेंगू के मरीजों (Dengue Patients) के सामने आने से हाल बेहाल है.

एक बेड पर दो मरीज, कहीं हॉस्पिटल में लम्बी कतारें, टोटल बेड 21 और भर्ती मरीज 33. ये हम नहीं बल्कि सरकारी हॉस्पिटलों में भर्ती मरीजों का आंकड़ा कह रहा है. अब हाल ये हो गया है मानो व्यवस्था विभाग पर डेंगू के आंकडे़ तक छुपाने का आरोप लग रहा है. संभाग से सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल पीबीएम में मौसमी बीमारियों को लेकर एक खास वार्ड बनाए गए वो अब फुल हो गए हैं. तो वहीं, आउटडोर में एक दिन में एक हज़ार से ज़्यादा मरीज़ पहुंच रहे है.

यह भी पढ़ें- पत्नी को पति ने नहीं दी घर में एंट्री, दरवाजे पर फूट-फूटकर रोती रही विवाहिता

डेंगू के आंकड़ों की बात करे तो रोज़ाना बीकानेर के सरकारी हॉस्पिटल (Government Hospital) की लैब में 1200 लोगों की जांच हो रही है. वहीं, प्राइवेट लैब (Private lab) में 2000 लोग अपनी डेंगू की जांच करवा रहे है ऐसे में आप अंदाजा लगाइए की डेंगू (Dengue) को लेकर लोगों की कितना डर और किस स्तर पर डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. हालांकि हॉस्पिटल प्रशासन अभी तक 300 प्लस मरीज ही डेंगू के हॉस्पिटल पहुंचने का दावा कर रहा है, लेकिन सच ये है कि आंकड़े कुछ और कह रहे हैं ओर हकीकत कुछ और है.

PBM हॉस्पिटल (PBM Hospital) के हालात ये है कि यहां मरीज़ों की परेशानी सुनने वाला कोई नहीं है. वहीं शहर के एक और सरकारी सैटेलाइट हॉस्पिटल (Government Satellite Hospital) की तस्वीरें देख आप खुद हैरान हो जाएंगे की वहा इतनी लम्बी लाइनें लगी है. मरीज को डाक्टर तक पहुंचने में तीन घंटे का इंतज़ार करना पड़ रहा है. वहीं कोरोना (Corona) अभी गया नहीं है, लोगों ने ना तो मास्क लगाया है ना सोशल डिस्टन्स का पालन कर रहे हैं. ऐसे में एक बीमारी का इलाज करवाने आए लोग हॉस्पिटल में ना जाने कितनी बीमारियों में घिर जाएंगे ये कहा नहीं जा सकता ऐसे में मरीज़ परेशान है. जन प्रतिनिधि बेबस है तो वहीं डाक्टर के पास इन सब का कोई जवाब नहीं है.

यह भी पढ़ें- Churu में डेंगू का डर, गैलरी में रखे बेडों पर हो रहा मरीजों का इलाज

डेंगू हर रोज नए रिकॉर्ड बना रहा है. वहीं जो हालात बीकानेर में हॉस्पिटल और स्वास्थ्य व्यवस्था (Health system) का नज़र आ रहा है वो कैसे ठीक होगा वो कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन इन सब तस्वीरों को देख एक बात तो समझ आ ही रही है कि आम जनता परेशान है.

Report-  Rounak vyas

 

Trending news