लूणकरणसर: गु़ड टच-बैड टच’ और ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ विषय पर कार्यशाला आयोजित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1250502

लूणकरणसर: गु़ड टच-बैड टच’ और ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ विषय पर कार्यशाला आयोजित

शक्ति अभियान के इसके तहत जुलाई के पहले चारों शनिवार को स्कूलों में कार्यशालाएं होंगी, इस दौरान बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श के संबंध में जागरुक किया जाएगा, साथ ही माहवारी के दौरान स्वच्छता रखने और इसके अभाव में होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा.

कार्यशाला को सम्बोधित करते जिला कलक्टर

Bikaner: बीकानेर के लूणकरणसर में शक्ति अभियान के तहत आज स्कूलों में ‘गुड टच बैड टच’ और ‘माहवारी स्वच्छता प्रबंधन’ विषय पर कार्यशालाएं आयोजित की गई. इस दौरान जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने नापासर के श्रीमती गीता देवी बागड़ी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की. कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि गुड टच, बैड टच और माहवारी स्वच्छता जैसे विषयों में झिझक मिटाने की जरूरत है, स्कूली बच्चों को इन विषयों की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए, इसके मद्देनजर शक्ति अभियान के तहत जिले भर में विशेष अभियान चलाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि शक्ति अभियान के इसके तहत जुलाई के पहले चारों शनिवार को स्कूलों में कार्यशालाएं होंगी, इस दौरान बच्चों को अच्छे और बुरे स्पर्श के संबंध में जागरुक किया जाएगा, साथ ही माहवारी के दौरान स्वच्छता रखने और इसके अभाव में होने वाले नुकसान के बारे में बताया जाएगा.

जिला कलक्टर ने कहा कि कोई बच्चा किसी स्पर्श पर असहज महसूस करें तथा गुड टच, बैड टच जैसा मामला लगे तो बच्चे द्वारा तत्काल टोल फ्री नंबर 1098 पर सूचित किया जा सकता है, इस पर त्वरित कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने कहा कि महिलाओं में माहवारी एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, इससे घबराने की जरूरत नहीं हैं साथ ही माहवारी के दौरान भ्रांतियों से दूर रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें : REET Paper Leak : डीपी जारोली को क्लीन चिट पर तमतमाए किरोड़ी लाल बोले- बड़े मगरमच्छ को बचाने की कोशिश

जिला कलक्टर ने राज्य सरकार की उड़ान योजना के बारे में बताया और कहा कि राज्य सरकार माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के प्रति पूर्ण संवेदनशील है. जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में एक हजार शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है, इनके द्वारा प्रत्येक स्कूल में जागरुकता की सतत गतिविधियां आयोजित की जाएगी.

इस अवसर पर जिला कलक्टर ने दोनों विषयों से संबंधित प्रश्नोत्तरी में सर्वाधिक जवाब देने पर बालिका रौनक, कलावती और कनिका को पुरस्कृत किया.

इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग की प्रचेता विजय लक्ष्मी जोशी ने शक्ति अभियान के तहत एक पौधा सुपोषित बेटी के नाम, शक्ति ई-मैगजीन, आई एम शक्ति वॉल एवं कॉर्नर तथा एनिमिया फ्री बीकानेर के बारे में बताया. निर्मला शर्मा ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन एवं सीमा मोदी ने गुड टच बैड टच से संबंधित व्याख्यान दिया. इस दौरान दमालाल झंवर, द्वारका प्रसाद पचीसिया, सीएम मूंधड़ा चेरिटेबल ट्रस्ट के कन्हैयालाल मूंधड़ा, रत्तीराम तावणिया, महिला अधिकारिता से रश्मि व्यास एवं स्कूल स्टाफ सदस्य मौजूद रहें.

Reporter - Tribhuvan Ranga

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news