Bird Flu इंसानों के लिए भी जानलेवा, संक्रमित होने पर दिखेंगे ये लक्षण

एक तरफ देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियां हो रही हैं तो दूसरी तरफ भारत में बर्ड फ्लू (Bird Flu) तेजी से फैल रहा है. 

Bird Flu इंसानों के लिए भी जानलेवा, संक्रमित होने पर दिखेंगे ये लक्षण
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: एक तरफ देश में कोरोना वैक्सीन की तैयारियां हो रही हैं तो दूसरी तरफ भारत में बर्ड फ्लू (Bird Flu) तेजी से फैल रहा है. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश और केरल समेत कई राज्यों में सैकड़ों पक्षी (Birds) मरे पाए जा रहे हैं. इसी बीच चिकित्सकों का कहना है कि पक्षियों में मिलने वाला बर्ड फ्लू इंसानों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. यहां तक कि समय पर इलाज नहीं मिलने पर इंसान की जान तक जा सकती है.

प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद प्रदेश के चिकित्सा विभाग (Medical Department) ने अलर्ट जारी किया है और सभी सीएमएचओ को अलर्ट मोड़ पर रहने को कहा गया है. मामले को लेकर प्रदेश के हेल्थ डायरेक्टर डॉक्टर के के शर्मा का कहना है कि पक्षियों में मिलने वाला बर्ड फ्लू हवा के माध्यम से फैल सकती है. इसका वायरस अगर मानव शरीर में प्रवेश करता है तो इंसान गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो सकता है और आसानी से ह्यूमन ट्रांसमिशन (Human transmission) बर्ड फ्लू का इंसानों में हो सकता है.  

इन कारणों के चलते हो सकता है बर्ड फ्लू का ह्यूमन ट्रांसमिशन -
हेल्थ डायरेक्टर केके शर्मा का कहना है कि जिस तरह से प्रदेश में बीते कुछ दिनों से बर्ड फ्लू से पक्षियों के मरने के मामले देखने को मिल रहे हैं तो ऐसे में काफी संभावना बन जाती है कि यह वायरस मानव शरीर में भी प्रवेश कर जाए. डॉक्टर शर्मा का कहना है कि बर्ड फ्लू हवा के माध्यम से इंसानों में पहुंच सकता है. कुछ सालों पहले N1H1 यानी स्वाइन फ्लू के मामले भी इसी तरह से आए थे इसके बाद धीरे-धीरे इसने भयानक रूप ले लिया था. 

डॉक्टर केके शर्मा ने बताया कि आमतौर पर सूअरों में पाए जाने वाला फ्लू इंसानों में प्रवेश कर गया था और तब स्वाइन फ्लू के कारण बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हुए थे. इस बीमारी के कारण काफी लोगों की मौत भी हुई थी. ऐसे में अंदेशा जताया जा रहा है कि अगर बर्ड फ्लू इंसानों में फैलता है तो यह काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

लक्षण दिखे तो तुरंत कराएं इलाज-
चिकित्सकों का कहना है कि बर्ड फ्लू से संक्रमित होने के बाद व्यक्ति में बुखार, सर्दी, जुखाम, हाथ-पैरों में दर्द सिर में दर्द आदि के लक्षण दिखाई देना शुरू हो जाते हैं. आमतौर पर स्वाइन फ्लू में भी इसी तरह के लक्षण मरीज में नजर आते हैं. अगर किसी भी व्यक्ति में इस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में निकाय चुनाव के नतीजों से CM गहलोत को मिली संजीवनी! जानिए कैसे...