Rajasthan Budget 2023: कटारिया और पूनिया की सहृदयता थी ये, नहीं तो आज CM गहलोत बजट न पढ़ पाते? अब डिलीट होगी सरकार
Advertisement

Rajasthan Budget 2023: कटारिया और पूनिया की सहृदयता थी ये, नहीं तो आज CM गहलोत बजट न पढ़ पाते? अब डिलीट होगी सरकार

Rajasthan Budget 2023: राजस्थान का बजट पेश होने के बाद बीजेपी ने प्रेस वार्ता करके सीएम अशोक गहलोत पर निशाना साधा है, नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद्र कटारिया और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने बजट को लेकर सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. पूनिया ने कहा कि ये सरकार रिपीट नहीं डिलीट होगी.

 

फाइल फोटो,

Rajasthan Budget 2023: पहली बार सीएम ने बैग से निकाल कर पढ़ना शुरू किया. मैने टोका था. राजस्थान का सीएम सहीं बजट नहीं पढ़ा. स्पीकर ने पूरे मामले को प्रोसिडिंग से ही निकालने की बात कही. एक वित्त मंत्री का कागज बाहर का व्यक्ति बताए कि वह गलत पढ़ रहे हैं. तो इससे ज्यादा दुखद कुछ नहीं हो सकता. मुख्यमंत्री ने बजट का दुरुपयोग किया. बजट की घोषणाओं को लेकर यह बात नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कही. 

जो घोषणाओं का अंबार लगाया है. उसे देखकर इसे धरातल पर उतारना मुश्किल लगता है. बजट में घोषणा का अंबार लगाया है, वह पूरा नहीं हो पाएगा. पिछले साल के अनुमान पर केवल 1000 करोड रुपए रिवेन्यू रिसिप्ट्स की बढ़ोतरी हुई. जबकि इस बार बढ़ाकर सरकार ने दो लाख 33 हजार करोड़ हनुमान कर दिया. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया का बड़ा आरोप. बिना बजट प्रावधान के घोषणा करके घोषणा वीर बन रही है ये सरकार.

अब बिना बजट प्रावधान के घोषणा करना मुख्यमंत्री का स्वभाव बन गया है. 3.96 घाटे का अनुमान जताया था. लेकिन अब यह घाटा 4.33 फीसदी हो गया है. अबकी बार सरकार ने 5 लाख 79000 करोड़ रुपया घाटे का अनुमान लगाया है. लेकिन यह भी छः लाख करोड़ रुपए से ऊपर जाएगा. 3 लाख 82 हजार करोड़ संशोधित बजट खर्च हुआ है, पिछली बार सरकार घोषणा वीर बन गई है.

लाखों किसानों को बिजली के बिलों में छूट कर्ज में जायेगा सरकार की योजनाएं जमीन पर नहीं उतरेंगी. नेता प्रतिपक्ष बोले, यह मेरी गारंटी है. कटारिया बोले, पिछले बजट में से केवल एक तिहाई घोषणाएं पूरी हुई हैं.

योजनाएं जमीन पर नहीं उतरेंगी यह मेरा दावा है. जनता को गुमराह किया जा रहा है. केवल लोगों को खुश करने के लिए दिखी बजट में कोशिश. सरकार का करेक्टर वही है. चुनाव पूर्व घोषणाएं आज तक पूरी नहीं हुईं. बजट की घोषणाएं भी आज तक नहीं हुई. यह घोषणा केवल दिखावटी है, चुनावी बजट वाह वाही के लिए पेश किया गया है.

राजस्थान का दुर्भाग्य नहीं होगा जनता को मूर्ख बनाने का काम किया है. प्रतिपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने आरोप लगाया है कि  यह पहला मौका है जब बजट से पहले बजट को लीक किया गया. राहुल गांधी की यात्रा में मुख्यमंत्री ने सिलेंडर को लेकर जो घोषणा की. उसे आज बजट में दोहराया. राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि बजट के लिए सीएम गंभीर होते तो गलत बजट भाषण नहीं कराते. बजट का पूरा आधार सिर्फ और सिर्फ कर्जा है, पिछली बार tax पेश किया खुद का टैक्स कम हो रहा है पैसा नहीं है.

यह तो हमारे नेता प्रतिपक्ष और प्रदेश अध्यक्ष जी की सहृदयता थी. वरना आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बजट भाषण नहीं पढ़ पाते. किसान आज भी कर्ज माफी का इंतजार कर रहे हैं, बजट खोदा पहाड़ निकली चुहिया. केंद्रीय करो में केंद्र ने हिस्सा बढ़ाया है. केंद्र के पैसों के दाम पर सीएम ने अपना बजट पेश किया है. 14 हजार स्थानों पर टीवी लगाए गए लोगों को बजट देखने के लिए फोर्स किया गया. ऐसा क्या करने वाले थे सीएम?

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा अभी तक तो राजस्थान में सिर्फ पेपर ही लीक होते थे. लेकिन अब बजट भी लीक हो गया. बच्चों ने आनंद लिया पेपर लीक के साथ बजट लीक कैसे होता है. राजस्थान सर्वाधिक फिसल स्ट्रेस राज्यों में शामिल है लगातार कर्ज करते जाओ और घोषणा पूरी करते जाओ. मुख्यमंत्री सपनों के सौदागर , दीवा स्वप्न देख रहे हैं, ऋणम कृत्वा घृतम पीवेत.

किसानों की जमीन कुर्क कर ली, किसानों ने आत्महत्या कर ली उसका क्या ? बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा पूनिया ने गंगानगर में आत्महत्या करने वाले किसानों के नाम भी बताए.

बोले, किसान कर्ज माफी होती तो किसान आत्महत्या ना करते. पूनिया ने सीएम गहलोत को बताया ' घोषणाजीवी' ये मुख्यमंत्री घोषणा जीवी हैं. पब्लिक अपीलिंग और वोट को मोटिवेट करने के लिए ऐसा बजट पेश किया. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा राजस्थान का जवान किसान महिला युवा दलित इनकी हकीकत समझ गया. प्रदेश की सबसे बड़ी चुनौती है कानून व्यवस्था. लेकिन याके लिए बजट में कोई रोड मैप नहीं - पूनिया. प्रदेश की कानून व्यवस्था का कोई रोडमैप पेश नहीं किया.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा खेलों का राजनीतीकरण कर दिया सरकार ने महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती लिए जाएंगे राजनीतिकारण महात्मा गांधी सेवा प्रेरक भर्ती किए जाएंगे. सबको पता है, कौन और कैसे भर्ती होगा?

इसका खर्चा भी जनता के माथे ही आएगा. युवाओं को फार्म भरवाएंगे नौकरी नहीं देंगे. 16 पेपर लीक हुए. लेकिन उसके बारे में कोई कमिटमेंट नहीं दिखा. नए जिलों की घोषणा करनी थी, इनके विधायक नंगे पैर घूम रहे हैं. 

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा बीज से बाजार तक कृषि बजट की बात. लेकिन नकली बीज से एमएसपी पर खरीद नहीं होने का मुद्दा उठाया पूनिया ने. राजस्थान में 57 किस्म की माइनिंग, इनके विधायक मंत्री के खिलाफ अवैध खनन का आरोप लगा रहे हैं एंटी चीटिंग से बड़ा पाप नहीं कोई रोडमैप नहीं पेश किया गया. यह पार्टी सरकार में रिपीट होने की तो दूर बात. बल्कि डिलीट होने वाली है,

ये भी पढ़ें- राजस्थान की आनोखी शादी: पिता ने अपनी बेटी की शादी में बारातियों को बांटे हेलमेट, अब हर तरफ हो रही तारीफ

 

 

Trending news