Chittorgarh news: राजेश्वर सरोवर में पानी छोड़ने की मांग, स्थानीय लोगों ने दिया धरना
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1791031

Chittorgarh news: राजेश्वर सरोवर में पानी छोड़ने की मांग, स्थानीय लोगों ने दिया धरना

Chittorgarh news today: चित्तौड़गढ़ जिले के कपासन कस्बे के राजेश्वर सरोवर में फीडर से पानी नहीं आने से रीता पड़ा है. जिससे क्षेत्र में जल समस्या गहराने लगी है. पेयजल समस्या के मद्देनजर आज शनिवार को महिलाओं के आव्हान पर स्थानीय लोगों ने जुलूस निकाल कर पांच बत्ती चौराहे पर जोरदार प्रदर्शन किया.

Chittorgarh news: राजेश्वर सरोवर में पानी छोड़ने की मांग, स्थानीय लोगों ने दिया धरना

Chittorgarh news today: चित्तौड़गढ़ जिले के कपासन कस्बे के राजेश्वर सरोवर में फीडर से पानी नहीं आने से रीता पड़ा है. जिससे क्षेत्र में जल समस्या गहराने लगी है. पेयजल समस्या के मद्देनजर आज शनिवार को महिलाओं के आव्हान पर स्थानीय लोगों ने जुलूस निकाल कर पांच बत्ती चौराहे पर जोरदार प्रदर्शन किया. प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बे सहित क्षेत्र के कई तालाबों को भरने के लिए राजसमंद जिले के सिंदेसर स्थित बनास नदी से कपासन तक फीडर बनी हुई हैं. 

जिसमें कई दशकों से क्षेत्र में पानी की आवक होती रही. लेकिन पिछले कुछ सालों से राजसमंद जिले के उक्त क्षेत्र सहित सिंदेसर क्षेत्र में कुछ लोग फीडर को ब्लॉक कर बाधा उत्पन्न करते हैं. जिस से बनास नदी में पानी आने के बावजूद फीडर से पानी तालाबों तक नहीं पहुंच पाता है. तलाब भर नहीं पा रहे है. पिछले 6 साल से तालाब में सिर्फ दो बार थोड़ा बहुत पानी आया. जबकि शेष सालों में तालाब बिलकुल खाली पड़ा रहा. जिससे क्षेत्र में पेयजल संकट गहरा गया है और कस्बे में गत एक साल से एकांतर जलापूर्ति हो रही है. 

वहीं बनास नदी पर बना मातृकुंडिया डैम इस साल भी पूरा भरकर इसका पानी भीलवाड़ा जिले में जा रहा हैं. ऐसे में स्थानीय लोगों की ओर से राजेश्वर तालाब में पानी छोड़ने की मांग को लेकर तीन दिन पहले दिए अल्टीमेटम के बाद आज कस्बे के बाजार, सब्जी मंडी कई दुकानें बंद रखी गई, और महिला पुरुषों ने दोपहर में चुना राम मंदिर चौक से इकट्ठा होकर जुलूस निकाला पानी की मांग करते हुए सदर बाजार पुराना बस स्टैंड के होते हुए पांच बत्ती चौराहे पर पहुंचे और यहां धरना प्रदर्शन शुरू किया.

यह भी पढ़े- मेडिकल कॉलेज में रैगिंग मामले में बोले प्रिंसीपल - 3 आरोपी स्टूडेंट्स को हॉस्टल से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा

Trending news