शिक्षा मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला पहुंचे चितौड़गढ़, कही ये बड़ी बात
Advertisement

शिक्षा मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला पहुंचे चितौड़गढ़, कही ये बड़ी बात

अंग्रेजी इंटरनेशनल लैंग्वेज होने के कारण इंग्लिश मीडियम में पड़े हुए विद्यार्थी ऑल इंडिया कंपटीशन एवं इंटरनेशनल कंपटीशन में भाग लेने के लिए तैयार होंगे. 

 शिक्षा मंत्री डॉक्टर बीडी कल्ला पहुंचे चितौड़गढ़, कही ये बड़ी बात

Chittorgarh: राजस्थान सरकार के कैबिनेट शिक्षा मंत्री डॉक्टर बी.डी.कल्ला का चितौडगढ़ पहुंचने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया. साथ ही पंडित जवाहरलाल नेहरु के स्मारक पर जाकर पुष्पांजलि अर्पित की. बाद में सर्किट हाउस में मीडिया से रूबरू होते हुए सवालों के जवाब दिए.

उन्होंने कहा कि लर्निंग एजुकेशन सर्वे में सामने आया कि राजस्थान भारत के प्रथम 3 राज्यों में से एक है. पिछले दिनों महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोले गए. जिसमें लगभग 88 हजार विद्यार्थियों का नामांकन हुआ. मुख्यमंत्री के द्वारा शहरों एवं गांवों में 1 हजार इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की बात कही है. जिससे प्रदेश में आने वाले दिनों में डॉक्टर इंजीनियर आरएस, आईएस बन सकेंगे. 

यह भी पढे़ं- आमेर अस्पताल में अजीबोगरीब वाकया, मरी महिला को बेहोश बताकर युवक हुआ फरार

अंग्रेजी इंटरनेशनल लैंग्वेज होने के कारण इंग्लिश मीडियम में पड़े हुए विद्यार्थी ऑल इंडिया कंपटीशन एवं इंटरनेशनल कंपटीशन में भाग लेने के लिए तैयार होंगे. प्रदेश में इंग्लिश मीडियम टीचरों की 10,000 भर्ती की जा रही है. 10 हजार कंप्यूटर टीचर की भर्ती की जा रही है. 46500 रीट पात्रता परीक्षा के माध्यम से जुलाई 23 और 24 को परीक्षाएं निर्धारित कर दी गई. शारीरिक शिक्षकों के लग भग 6 हजार पद स्वीकृत कर दिए गए.

वरिष्ठ अध्यापक एवं व्याख्याताओं के पद भी स्वीकृत कर दिये हैं. इस प्रकार इस वर्ष से प्रदेश में शिक्षा विभाग में एक लाख पद अलग-अलग श्रेणी में स्वीकृत कर दिए गए हैं. इसी प्रकार राजस्थान में शैक्षिक समाचारों के माध्यम से ई लर्निंग क्लास डिजिटल क्लास प्रारंभ करके राजस्थान में शिक्षा के बारे में अनेक कार्यक्रम प्रारंभ किए. इस प्रकार राजस्थान देश में प्रथम 3 राज्यों में से एक रहा. बाद में निंम्बाहेड़ा के लिए प्रस्थान कर गये. इस मौके पर नगर पालिका के चेयरमैन संदीप शर्मा रणजीत लौट कॉन्ग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे.

Report- Deepak Vyas

Trending news