किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिना किसी गारंटी के पा सकते हैं 1 लाख से ज्यादा का लोन
Advertisement

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिना किसी गारंटी के पा सकते हैं 1 लाख से ज्यादा का लोन

किसानों की आय दोगुना करने, साहूकारों के चंगुल से छुड़ाने के लिए गांव-गांव कैंप लगाकर केसीसी दिया जाएगा. खास बात यह है कि अब बिना किसी गारंटी के ही ऋण प्राप्त किया जा सकता है. यही नहीं किसान यदि समय से ऋण चुकता कर देते हैं तो उन्हें तीन लाख रुपये तक का ऋण सिर्फ चार फीसद ब्याज (ब्याज अनुदान सहित) पर मिल सकेगा. 

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिना किसी गारंटी के पा सकते हैं 1 लाख से ज्यादा का लोन

Chittorgarh: किसानों अब बिना किसी गारंटी के केसीसी के तहत एक लाख साठ हजार रुपये तक का ऋण प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए लोन की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है. 

खास बात यह है कि अब बिना किसी गारंटी के ही ऋण प्राप्त किया जा सकता है. यही नहीं किसान यदि समय से ऋण चुकता कर देते हैं तो उन्हें तीन लाख रुपये तक का ऋण सिर्फ चार फीसद ब्याज (ब्याज अनुदान सहित) पर मिल सकेगा. 

यह भी पढ़ें- बाड़मेर के चौहटन में तीन दिवसीय मां अंबे मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का समापन

 

किसानों की आय दोगुना करने, साहूकारों के चंगुल से छुड़ाने के लिए गांव-गांव कैंप लगाकर केसीसी दिया जाएगा. इस हेतु भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार दिनांक 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” के रूप में विशेष स्प्रिंट अभियान चलाया जाएगा.

अति. जिला कलक्टर श्री रतन कुमार स्वामी ने बताया कि भारत सरकार तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा 06 फरवरी 2020 से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत करने हेतु एक विशेष अभियान चलाया गया था. अधिक से अधिक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ मिले इस हेतु उक्त अभियान को आत्मनिर्भर भारत का हिस्सा भी बनाया गया. भारत सरकार व कृषि तथा किसान कल्याण मंत्रालय ने किसानों को केसीसी सहित केंद्र सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 की अवधि में विशेष अभियान “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” चलाने का निर्णय लिया है ताकि बचे हुये योग्य किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ा जा सके.

उन्होने बताया कि पंचायती राज विभाग द्वारा दिनांक 24 अप्रैल 2022 को देशभर में विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसे प्रधानमंत्री महोदय द्वारा संबोधित कर “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” अभियान को लांच किया जाएगा. इस संबंध में जिले के पटवारी एवं राजस्व अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा कैंप में जाकर उसी समय किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जरूरी कागजात उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं. अति. जिला कलक्टर ने बताया कि बैंकों तथा बीसी के माध्यम से किसानों को केसीसी मिले इस हेतु बैंकों को अग्रणी जिला प्रबंधक कार्यालय के माध्यम से आवश्यक निर्देश चित्तौड़गढ़ जिले के बैंकों को दिये जा चुके हैं.

केसीसी के तहत अतिरिक्त ऋण सीमा निर्धारित करा सकते
अग्रणी जिला प्रबंधक, श्री पी. वी. सिंह ने बताया कि किसान अपना केसीसी निकटवर्ती बैंक से संपर्क कर बनवा सकते हैं. इसके अलावा कृषि के साथ-साथ पशुपालन व मत्स्य पालन के लिए भी केसीसी के तहत अतिरिक्त ऋण सीमा निर्धारित करा सकते हैं. इसके लिए एक पृष्ठ का सामान्य आवेदन पत्र तैयार कर सभी बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है. इस मिशन के तहत शेष किसानों को केसीसी से लाभान्वित किया जाना है. उन्होने बताया कि इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि 1.60 लाख तक के ऋण के लिए किसानों से कोई भी बंधक नहीं लिया जाएगा.

सहायक महाप्रबंधक, नाबार्ड, श्री सचिन बाडेटिया ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार 24 अप्रैल 2022 से 01 मई 2022 तक चलाये जा रहे “किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी” अभियान के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत किए जाएंगे. उक्त अभियान के तहत जिले के सभी किसानों को संतृप्त करना है. इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं. उन्होने बताया कि जिन किसानों ने पहले से केसीसी बनवा रखा है और उनका खाता इनएक्टिव हो चुका है, वे भी अपना खाता एक्टिव करा सकते हैं. साथ ही ऋण सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए वित्तीय साक्षरता केन्द्रों, ग्राम सेवा समितियों, बैंक बीसी आदि के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जाएंगे.

 

Trending news