इस्कॉन मंदिर में मनाया भगवान जगन्नाथ का प्राकट्य महोत्सव
Advertisement

इस्कॉन मंदिर में मनाया भगवान जगन्नाथ का प्राकट्य महोत्सव

 चित्तौड़गढ़ के मीरा मार्केट स्थित इस्कॉन मंदिर में भगवान श्री जगन्नाथ जी का प्राकट्य उत्सव देव स्नान पूर्णिमा के दिन भव्य तरीके से मनाया गया. जय जगन्नाथ के जयकारों एवं हरिनाम कीर्तन के बीच भगवान जगन्नाथ को विभिन्न तीर्थों के जल एवं नारियल पानी से स्नान कराया गया.

भगवान जगन्नाथ का प्राकट्य महोत्सव

Chittorgarh: चित्तौड़गढ़ के मीरा मार्केट स्थित इस्कॉन मंदिर में भगवान श्री जगन्नाथ जी का प्राकट्य उत्सव देव स्नान पूर्णिमा के दिन भव्य तरीके से मनाया गया. जय जगन्नाथ के जयकारों एवं हरिनाम कीर्तन के बीच भगवान जगन्नाथ को विभिन्न तीर्थों के जल एवं नारियल पानी से स्नान कराया गया. इस अवसर पर भक्त भगवान जगन्नाथ के लिए घर से 56 भोग बनाकर लाए, जिसे तुलसी के पत्ते को साथ रखकर पू्र्ण किया गया. इस बीच मृदंग, करताल की ध्वनि एवं हरिनाम कीर्तन का भक्तों ने जमकर नृत्य के साथ आनंद लिया. इस अवसर पर ठाकुर जी का विशेष गजवेश श्रृंगार किया गया. इस महोत्सव से भक्तों को ठाकुर जी की विभिन्न सेवाएं जैसे नाम कीर्तन, भोग अर्पण, स्नान, प्रसाद बनाना, वितरण, सेवन, रंगोली, आरती सेवा, कथा श्रवण, श्रृंगार, पुष्प सज्जा, नृत्य आदि कई सेवाएँ करने का अवसर मिला जिससे भक्त में उत्साह का माहौल देखने को मिला.

इस दौरान भक्तों ने भगवान जगन्नाथ के लिए विभिन्न सेवाएं करके दिव्य आनंद व आशीर्वाद लिया.  इस्कॉन चित्तौड़गढ़ के महंत श्री हरिभक्ति प्रभु ने जगन्नाथ जी की प्राकट्य कथा कही एवं बताया कि भगवान जगन्नाथ की भक्ति अत्यंत सहज और सरल है, प्रसाद का भोग लगाकर भी जगत के नाथ जगन्नाथ की कृपा आसानी से प्राप्त हो जाती है.

Reporter - Deepak Vyas

 

यह भी पढ़ें - पीएम पर लगे संवैधानिक संस्थाओं ईडी और सीबीआई के दुरुपयोग का आरोप, फूंका पुतला

 

अपने जिले की खबरों को जानने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news