Churu Crime News:फर्जी डिग्री मामले में SOG की OPJS यूनिवर्सिटी पर बड़ी कार्रवाई,पिता पुत्र सहित 3 लोग गिरफ्तार
Advertisement

Churu Crime News:फर्जी डिग्री मामले में SOG की OPJS यूनिवर्सिटी पर बड़ी कार्रवाई,पिता पुत्र सहित 3 लोग गिरफ्तार

Churu Crime News:फर्जी डिग्री मामले में जयपुर एसओजी ने चुरू जिले के सादुलपुर की OPJS यूनिवर्सिटी पर कार्यवाही करते हुए, चुरू जिले से पिता पुत्र सहित तीन जनों को गिरफ्तार किया है.सादुलपुर की OPJS यूनिवर्सिटी काफी समय से विवादों में रही है. 

Churu Crime News

Churu Crime News:फर्जी डिग्री मामले में जयपुर एसओजी ने चुरू जिले के सादुलपुर की OPJS यूनिवर्सिटी पर कार्यवाही करते हुए, चुरू जिले से पिता पुत्र सहित तीन जनों को गिरफ्तार किया है.सादुलपुर की OPJS यूनिवर्सिटी काफी समय से विवादों में रही है. इसको लेकर सादुलपुर विधायक मनोज न्यांगली भी कई बार गंभीर आरोप लगा चुके हैं.

विधायक मनोज न्यांगली इससे पूर्व यूनिवर्सिटी पर फर्जी डिग्रियां बांटने व कई लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की के आरोप लगाए हैं .विधायक मनोज न्यांगली OPJS यूनिवर्सिटी को लेकर विधानसभा में भी कई बार मुद्दा उठा चुके हैं.

विधायक न्यांगली ने कहा था कि विद्यार्थियों के साथ उक्त यूनिवर्सिटी बड़ा खेल खेलकर उनके जीवन को के साथ खिलवाड़ कर रही है. विधायक न्यागली ने सरकार के मंत्री व अधिकारियों पर भी यूनिवर्सिटीज से करोड़ो रूपये रिश्वत लेने के आरोप लगाए हैं.

वहीं कल परिवादी की शिकायत पर SOG ने कार्रवाई करते हुए OPJS यूनिवर्सिटी  कैम्पस से बड़ी मात्रा में फर्जी डिग्रियां, खेल प्रमाण-पत्र व कूटरचित दस्तावेज जब्त किए है. तलाशी के दौरान एक मोबाइल, एक हॉर्ड डिस्क, एक लैपटॉप, एक कम्प्यूटर व बड़ी तादात में दस्तावेज जब्त किए गए है. 

आये दिन विवादों में रहने वाली opjs यूनिवर्सिटी द्वारा हरियाणा, पंजाब व राजस्थान सहित कई राज्यो के छात्रों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर चुकी है. कई पीड़ित छात्र यूनिवर्सिटी द्वारा ठगी के शिकार हो चुके हैं. इस संबध में कई बार छात्र सम्बंधित विभाग को शिकायत भी कर चुके हैं.

इस संबंध में sog द्वारा पांच टीमें गठित कर अलग अलग जगह से तीन जनों को गिरफ्तार किया है.उक्त मामले में अनुसंधान जारी है इसमे अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी भी होनी बाकी है.

Sog ने अनुसंधान में उपरोक्त आरोपियों को पकड़ने के लिए परिवादी के साथ एक डिकॉय ऑपरेशन की योजना बनाई. योजना के तहत परिवादी द्वारा लाइब्रेरियन की भर्ती की विज्ञप्ति के परिप्रेक्ष में लाइब्रेरियन की डिग्री बैक डेट में दिलाने के संबंध में आरोपी सुभाष पुनिया से वार्ता की गई. 

यह सौदा पचास हजार में तय हुआ, बीस हजाार एडवांस के रूप में सुभाष के बेटे परमजीत के खाते में सुभाष के कहने पर डाले गए. पैसे डालने के कुछ दिनों के पश्चात् आरोपी सुभाष ने लाइब्रेरियन की फर्जी डिग्री परिवादी के मोबाइल पर जरिए व्हाट्सअप प्रेषित कर दी. दिनांक 09.04.2023 को आरोपी सुभाष द्वारा परिवादी को मूल कूट रचित डिग्री ओपीजेएस विश्वविद्यालय के पास राजगढ़ में देना तय हुआ.

परिवादी के साथ प्रथम टीम के धर्माराम गिल्ला, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में भेजी गई. परिवादी से मुलाकात के दौरान आरोपी सुभाष ने बताया की संबंधित डिग्री सरदारशहर में प्रदीप कुमार शर्मा पुत्र अमरचंद शर्मा निवासी वार्ड नं. 25, पुगलसर बास सरदारशहर, चुरू के पास है और शेष पैसों की मांग की. प्रथम टीम द्वारा मौके पर ही सुभाष को दस्तियाब किया जाकर सुभाष के बेरासर गांव स्थित रिहायशी मकान की स्वतंत्र गवाहों के मौजूदगी में तलाशी ली गई. 

तलाशी के दौरान प्रकरण से जुड़े कई फर्जी दस्तावेज मिले, जिनमें 7 विश्वविद्यालयों की लगभग पचास डिग्रीयां (मूल), 81 खेल प्रमाण-पत्र, 117 विद्यार्थियों का रिकॉर्ड जैसे मार्कशीट, आधार, डिग्री इत्यादि,10 भरी हुई उत्तर पुस्तिकाएं, 2 विश्वविद्यालयों की सील, 2 खाली खेल प्रमाण-पत्र, चैक बुक व अन्य दस्तावेज कबत किये गए.

जांच से प्रथम दृष्टया यह सामने आया कि आरोपी सुभाष पुनिया कई विश्वविद्यालयों के दलाल के रूप में कार्य करता है. ओपीजेएस

विश्वविद्यालय राजगढ़ चुरू में यह विशेष रूप से दलाली करता है और ओपीजेएस विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट से मिलीभगत कर बैक डेट में फर्जी डिग्री, मैडल, प्रमाण पत्र इत्यादि जारी करवाता है. साथ ही फर्जी डिग्री/ प्रमाण पत्र का सत्यापन शिक्षा विभाग में कार्यरत कुछ स्टाफ व विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट से मिलिभगत कर करवाता है.

द्वितीय टीम पुलिस अधीक्षक चूरू जय यादव के निर्देशन में एसएचओ सरदारशहर के नेतृत्व में गठित की गई. द्वितीय टीम द्वारा प्रदीप शर्मा को तुरंत ही कूट रचित डिग्री के साथ दस्तियाब कर अनुसंधान अधिकारी के समक्ष पेश किया. बाद अनुसंधान आरोपी प्रदीप शर्मा को प्रकरण में गिरफ्तार कर लिया गया.

तृतीय टीम पुलिस अधीक्षक धौलपुर सुमित मेहरड़ा के निर्देशन में सब इंस्पेक्टर ईश्वर प्रसाद थाना बसेड़ी के नेतृत्व में गठित की गई. तृतीय टीम द्वारा परमजीत पुत्र सुभाष पुनिया निवासी बेरासर घुमाना हाल पीटीआई राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गुर्जा पंचायत समिति बसेड़ी, जिला धौलपुर को उसके निवास से कुछ दस्तावेजों के साथ दस्तियाब कर एसओजी टीम को हस्तांतरित किया गया. परमजीत से अनुसंधान के पश्चात् प्रकरण में गिरफ्तार कर लिया गया.

परिवाद जांच में यह भी सामने आया कि सुभाष पुनिया राजगढ़ में बस स्टैंड के पास स्थित शेखावटी प्रिंटर्स नामक दूकान से फर्जी डिग्रीयां प्रिंट करवाता है.

 इसकी जांच के लिए चतुर्थ टीम सुनील कुमार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रतनगढ़ चौकी एसओजी के निर्देशन में गठित की गई. 

चतुर्थ टीम द्वारा शेखावटी प्रिंटर्स के संचालक राकेश पुत्र काशीराम शर्मा उम्र 40 निवासी वार्ड नं. 27 राजगढ़, चुरू से पूछताछ की गई व दूकान में मौजूद लैपटॉप व कम्प्यूटर को जब्त किया गया. राकेश से आगे अनुसंधान किया जाएगा.

शारीरिक शिक्षक की विगत भर्तियों में ओपीजेएस द्वारा जारी डिग्री के आधार पर काफी अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.ऐसी जानकारी मिली है कि कई अभ्यर्थियों ने लिखित परीक्षा के बाद पैसे खर्च कर बैक डेट में डिग्री सर्टिफिकेट हासिल कर लिए हैं.

ओपीजेएस विश्वविद्यालय से जारी उपरोक्त फर्जी डिग्रियों की जांच हेतु पांचवी टीम सतनाम सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में गठित की गई. पांचवी टीम द्वारा ओपीजेएस विश्वविद्यालय के परिसर की वारंट लेकर तलाशी ली गई. तलाशी के दौरान एक मोबाइल, एक हॉर्ड डिस्क, एक लैपटॉप, एक कम्प्यूटर व बड़ी तादात में दस्तावेज जब्त किए गए है.

यह भी पढ़ें:इस मिठाई के बिना अधूरा है राजस्थान का गणगौर

 

Trending news