World TB Day:टीबी रोग से जागरुक करेगी सरकार, फ्री जांच सहित देगी कई सुविधाएं
Advertisement

World TB Day:टीबी रोग से जागरुक करेगी सरकार, फ्री जांच सहित देगी कई सुविधाएं

 टीबी मुक्त चूरू अभियान के तहत टीबी संक्रमण से ग्रसित लोगों की पहचान की जाएंगी और उनका  निःशुल्क उपचार  किया जायेगा. टीबी रोग पर अधिक जानकरी देते हुए उन्होंने आगे बताया कि टीबी एक जानलेवा रोग है अगर इसका समय पर उपचार शुरू नहीं  किया जाए तो  रोगी का जीवन बचाना कठिन हो जाता है. 

विश्व क्षय रोग दिवस

Churu City: जिले में विश्व क्षय रोग दिवस के अवसर पर टीबी रोग से मुक्त कराने के लिये के लिये 'टीबी मुक्त चूरू' अभियान चलाया जायेगा. यह अभियान 21 दिनों ( 24 मार्च से 13 अप्रैल)  तक चलाया जाएग. इस अभियान के अंतर्गत  जन जागरण गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें लोगों  को टीबी  के प्रति जागरूक किया जायेगा.  इस दौरान आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस केन्द्रों के अधीन ग्रामीण क्षेत्रों में जनजागरूकता गतिविधियों के साथ ही टीबी की जांच, उपचार, परामर्श सेवाओं सहित, अनेक चिकित्सा प्रबंधन के कार्य संचालित किए जाएंगे.

यह भी पढ़ेः घोटाले में CM के बेटे के नाम आने पर मंत्री ने पीएम पर साधा निशाना, सब उनकी साजिश है

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज शर्मा ने बताया कि राज्य स्तर से मिले निर्देशानुसार  24 मार्च से 13 अप्रैल तक जिले में टीबी मुक्त चूरू अभियान चलाया जाएगा. जिसके  तहत जिले के सभी इलाकों में विभिन्न जनजागरूकता गतिविधियों के साथ ही टीबी की जांच, उपचार, परामर्श सेवाओं सहित, अनेक चिकित्सा प्रबंधन के कार्य संचालित किये जाऐंगे. साथ ही टीबी मुक्त चूरू अभियान के तहत टीबी संक्रमण से ग्रसित लोगों की पहचान की जाएंगी और उनका  निःशुल्क उपचार  किया जायेगा. टीबी रोग पर अधिक जानकरी देते हुए उन्होंने आगे बताया कि टीबी एक जानलेवा रोग है अगर इसका समय पर उपचार शुरू नहीं  किया जाए तो  रोगी का जीवन बचाना कठिन हो जाता है. 

इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. वेद प्रकाश भी मौजूद रहे, उन्होंने अपने विचार रखते हुए बताया कि इस अभियान में टीबी रोगियों के लिए उपचार और सभी तरह की जांच सुविधाएं और अधिक मजबूत की जाएगी. इसके साथ ही टीबी रोगियों की बैंक खाते की डिटेल निक्षय पोर्टल पर अपलोड की जाएगी. सभी टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना के तहत निर्धारित राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाएगा.इसके अलावा  टीबी चेम्पियन की ट्रेनिंग भी कराई जायेगी. अभियान के दौरान  विभिन्न प्रकार के कार्य किए जाएंगे. जैसे लोगों के समझाइश सत्र आयोजित किए जाएंगे, समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. इसके अलावा  ग्राम सभा, जन आरोग्य समिति बैठक, टीबी के रोगियों के लिए वेलनेस सत्र, पोस्टर प्रतियोगिता सहित अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएगी.

Reporter: Gopal Kanwar

 

Trending news