close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: 10 क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी के घोटालों पर सरकार सख्त, एसओजी करेगी जांच

अब गहलोत सरकार ऐसी सोसायटियों पर कार्रवाई करने जा रही है,जो जनता के पैसों पर चांदी कूट रहे है.

जयपुर: 10 क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी के घोटालों पर सरकार सख्त, एसओजी करेगी जांच
रिजर्व बैंक ने 15 प्रतिशत ब्याज देने वाली संस्थाओं पर संदेह जताया है.

जयपुर: आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी के बाद अब सरकार और दूसरी सोसायटियो को शिकंजे में लेने की तैयारी कर रही है. सहकारिता विभाग ने 10 सोसायटियों के नाम जांच के लिए एसओजी को सौप दिए है. आशंका यही जताई जा रही है, ये सोसायटियां भी जनता को पैसा लूटकर चांदी कूट रही है.

महाघोटाला क्या होता है, इसकी बानगी तो आदर्श क्रेडिट कॉपरेटिव सोसायटी ने साबित कर दी है. लेकिन आर्दश के रास्तों पर चलने वाली ऐसी और भी सोसायटियां है,जिसे शिकंजे में लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. यदि अब इन सोसायटियों को शिकंज में नहीं लिया तो आदर्श की जैसे दूसरी सोसायटियां भी अपना जांल बिछाने में कामयाब रहेगी. इसलिए अब गहलोत सरकार ऐसी सोसायटियों पर कार्रवाई करने जा रही है,जो जनता के पैसों पर चांदी कूट रहे है.सहकारिता विभाग ने ऐसी 10 कॉपरेटिव सोसायटियों के जांच के नाम एसओजी को सौप दी है, ताकि समय से दूध का दूध और पानी का पानी हो सके.

 इसलिए क्रेडिट कॉपरेटिव सोसाइटी के अवैध लेनदेने को देखते हुए सहकारिता समितियों के केंद्रीय रजिस्ट्रार ने नोमिनल सदस्यों से जमाएं स्वीकार करने पर रोक लगा रखी है.हालांकि जमीनी स्तर पर ये इस रोक का कोई प्रभाव दिखाई नहीं दे रहा है.आदर्श सोसायटी ने ही 18 फीसदी ब्याज देने का वादा किया था,जबकि रिजर्व बैंक ने 15 प्रतिशत ब्याज देने वाली संस्थाओं पर संदेह जताया है. 

ऐसे में अब इन सोसायटी की लिस्ट तो एसओजी को सौप दी है,लेकिन अब देखना यह होगा कि सोसायटी के आदर्श बनने वाली इन सोसायटियों पर कार्रवाई कब होगी. बताया जा रहा है कि इन सोसायटियों में भी करोडों के खुलासे की पूरी पूरी आशंका नजर आ रही है.