close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान डीजीपी के रडार पर भ्रष्ट पुलिस अधिकारी, डिकॉय ऑपरेशन जारी

दबंगई और भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी प्रदेश की खाकी की छवि सुधारने के लिए डीजीपी कपिल गर्ग ने पुलिस मुख्यालय की सर्तकता शाखा को डिकॉय ऑपरेशन करने के निर्देश दिए है.

राजस्थान डीजीपी के रडार पर भ्रष्ट पुलिस अधिकारी, डिकॉय ऑपरेशन जारी
फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान में सत्ता परिवर्तन के बाद अब खाकी में भी बदलाव हो गया है. राजस्थान पुलिस के नए मुखिया के तौर पर प्रदेश के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कपिल गर्ग की नियुक्ति के साथ ही खाकी की सूरत भी बदलने लगी है. पुलिस महकमे की छवि सुधारने और भ्रष्टाचार मिटाने के लिए डीजीपी कपिल गर्ग ने मुहीम शुरू की है. इस मुहीम से प्रदेश की खाकी में हड़कंप मचा हुआ है.

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कपिल गर्ग ने राजस्थान पुलिस के मुखिया का पदभार संभालने के बाद खाकी की धूमिल हुई छवि सुधारना पहली प्राथमिकता में शुमार किया है. पुलिस महकमे में कई नवाचार करने वाले वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी कपिग गर्ग इस बार डिकॉय ऑपरेशन के चलते सुर्खियों में है. पुलिस मुख्यालय की ओर से किए जा रहे इन डिकॉय ऑपरेशंस का असर प्रदेश की खाकी में नजर आने लगा है.

दरअसल, दबंगई और भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी प्रदेश की खाकी की छवि सुधारने के लिए डीजीपी कपिल गर्ग ने पुलिस मुख्यालय की सर्तकता शाखा को डिकॉय ऑपरेशन करने के निर्देश दिए है. सर्तकता शाखा ने राजधानी जयपुर समेत अन्य जिलों के पुलिस थानों और ट्रैफिक पाइंट्स पर तैनात कई पुलिसकर्मी के डिकॉय ऑपरेशंस कर खाकी की सूरत बयां की है. डिकॉय ऑपरेशंस के दौरान भ्रष्टाचार या आमजन से बदसलूकी का दोषी पाए गए पुलिसकर्मियों पर अब गाज गिरने लगी है. डीजीपी कपिल गर्ग की इस कार्यशैली ने कई पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों की नींद उड़ा दी है. वहीं डीजीपी ने पुलिस महकमे तबादले या अन्य काम कराने वाले दलालों को भी साफ नसीहत दे दी है.

1983 बैच के बेदाग छवि वाले आइपीएस कपिल गर्ग की भूमिका पुलिस रिफार्म में रही है. पुलिस महकमे में थानों के मूल्यांकन का काम शुरू करने, बीट कांस्टेबल व सीएलजी व्यवस्था को भी प्रभावी रूप से लागू करने और जयपुर में सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद एटीएस के गठन में अहम भूमिका निभाने का श्रेय भी डीजीपी कपिल गर्ग को ही जाता है. वहीं डीजीपी गर्ग ने पुलिस महकमे में नवाचार के साथ ही अब खाकी को बेदाग करने का जिम्मा भी उठा लिया है.