दौसा: जिले की इंग्लिश मीडियम स्कूलों की हालत दयनीय, ​​छात्रों को हो रही परेशानी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1264747

दौसा: जिले की इंग्लिश मीडियम स्कूलों की हालत दयनीय, ​​छात्रों को हो रही परेशानी

प्रदेश भर में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोल दिए हो, लेकिन भवनों की अपर्याप्ता और मूलभूत सुविधाओं का अभाव शिक्षा व्यवस्था पर बड़ा प्रश्न चिंह खड़ा कर रही है.

इंग्लिश मीडियम स्कूलों की हालत दयनीय

Dausa: प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था के स्तर को सुधारने के लिए सरकार ने भले ही प्रदेश भर में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोल दिए हो, लेकिन भवनों की अपर्याप्ता और मूलभूत सुविधाओं का अभाव शिक्षा व्यवस्था पर बड़ा प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रही है. लोगों की माने तो जिले में संचालित अधिकतर इंग्लिश मीडियम स्कूलों का यही हाल है.

यह भी पढ़ें- Dausa: कलेक्टर कमर चौधरी की गुड टच, बैड टच की पहल वर्डबुक ऑफ रिकार्ड में हुई दर्ज

जिले की इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों से जब हमने स्कूलों की व्यवस्था को लेकर बात की, तो उनका कहना था एक और जहां स्कूलों में शिक्षकों का अभाव है तो वहीं दूसरी ओर पेयजल की विकट समस्या है. साथ ही बच्चों की संख्या और कक्षाओं के अनुरूप भवन भी नहीं है, जिसके चलते बच्चे परेशान रहते हैं भवन और शिक्षकों की कमी के चलते कई स्कूलों में दो पारियों में स्कूल संचालित करनी पड़ रही है.

वर्तमान में दौसा जिले में कुल 36 महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित है जिनमें से 14 स्कूलों को गत सत्र में शुरू किया गया था तो वहीं 22 इंग्लिश मीडियम स्कूल इस सत्र में शुरू की गई है, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है इन इंग्लिश मीडियम स्कूलों में से अधिकतर स्कूल मूलभूत सुविधाओं के अभाव में ही संचालित हो रही हैं, जिसके चलते परिजन भी अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं.

Reporter: Laxmi Sharma

Trending news