दौसा: सावन माह में शिव भक्ति में डूबे लोग, बड़ी तादाद में शिव भक्त हुए शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1285367

दौसा: सावन माह में शिव भक्ति में डूबे लोग, बड़ी तादाद में शिव भक्त हुए शामिल

विद्वान पंडितों द्वारा विधि विधान से पूजा अर्चना कर आयोजन को संपन्न करवाया कार्यक्रम में राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रदेश पदाधिकारी भी जयपुर से शामिल होने दौसा पहुंचे और उन्होंने भी पार्थिव शिवलिंग का अभिषेक किया.

सावन माह में शिव भक्ति में डूबे लोग

Dausa: भारतीय संस्कृति को एक सूत्र में पिरोने के लिए अनुष्ठानों का बड़ा विशेष महत्व माना जाता है. इसी के चलते राजस्थान ब्राह्मण महासभा की ओर से जिला मुख्यालय पर सोमनाथ मंदिर परिसर में 108 पार्थिव शिवलिंगोपरी महारुद्राभिषेक और सहस्त्र घट का आयोजन किया गया. आयोजन में बड़ी तादाद में जिले भर से समाज के लोग शामिल हुए, जहां उन्होंने महारुद्राभिषेक कर प्रदेश की खुशहाली की कामना की.

यह भी पढे़ं- दौसा: व्यास कॉलोनी में चोरों का आतंक, इतने लाखों के आभूषण ले उड़े चोर

विद्वान पंडितों द्वारा विधि विधान से पूजा अर्चना कर आयोजन को संपन्न करवाया कार्यक्रम में राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रदेश पदाधिकारी भी जयपुर से शामिल होने दौसा पहुंचे और उन्होंने भी पार्थिव शिवलिंग का अभिषेक किया राजस्थान ब्राह्मण महासभा के कार्यकारी अध्यक्ष सुभाष पाराशर ने कहा भगवान शिव की पूजा अर्चना का सावन माह का विशेष महत्व होता है. साथ ही समाज को संगठित करने के लिए ऐसे आयोजन बेहद जरूरी होते हैं. वहीं इनसे हिंदू धर्म की संस्कृति का भी प्रचार प्रसार होता है. साथ ही एक दूसरे से मिलकर भाईचारे के साथ रहने की भावना भी जागृत होती है.

वहीं राजस्थान ब्राह्मण महासभा के प्रमुख प्रदेश महामंत्री सुरेश चंद जोशी ने कहा कि ऐसे आयोजनों से एक ओर जहां लोक कल्याण की भावना पैदा होती है तो वहीं प्रदेश और देश का भी उत्थान होता है. वहीं युवा पीढ़ी को हमारी संस्कृति से रूबरू होने का भी मौका मिलता है. हिंदू धर्म ही एक ऐसा धर्म है जो सनातन धर्म की सीख देता है.

आयोजन में पहुंचे अनेक विद्वानों ने कहा कि श्रावण महा बेहद पवित्र महीना होता है और इस महीने में जो भी भगवान शिव की आराधना करता है. उसकी मनोकामनाएं पूर्ण होती है और यह वेदों में और शास्त्रों में लिखा हुआ है, इसे नकारा नहीं जा सकता साथ ही भगवान शिव की पूजा अर्चना से स्वास्थ्य ठीक रहता है और दीर्घायु की भी प्राप्ति होती है.

Reporter: Laxmi Sharma

Trending news