दौसा: खेलों के प्रति राज्य सरकार का बड़ा कदम, राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक का हुआ आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1308446

दौसा: खेलों के प्रति राज्य सरकार का बड़ा कदम, राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक का हुआ आयोजन

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए प्रदेश भर में तीस लाख खिलाड़ियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है और अब टीमें बनाने का काम भी जोरों पर है. 

खेलों के प्रति राज्य सरकार का बड़ा कदम

Dausa: भविष्य संवारने के लिए पढ़ाई जितनी जरूरी है, वहीं शरीर स्वस्थ रहें और मानसिक विकार दूर हो इसके लिए खेल भी बेहद जरूरी है, इसके लिए 29 अगस्त से प्रदेश भर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन पंचायत स्तर पर होगा. ये खेल चार चरण में होंगे पहले पंचायत स्तर पर और फिर ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी, इनमें विजेता टीमें जिला स्तर पर खेलेगी और उसके बाद राज्य स्तर पर इन खेलों का समापन होगा इन खेलों में 6 खेल इंगित किए गए हैं, जिनमें वॉलीबॉल, शूटिंग बॉल, खो खो, कबड्डी, हॉकी और टेनिस बॉल क्रिकेट है. 

यह भी पढ़ें- दौसा में ई मित्र संचालक के साथ मारपीट का मामलाः चार घंटे तक कलक्ट्रेट पर चला प्रदर्शन, फिर बनी सहमती

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए प्रदेश भर में तीस लाख खिलाड़ियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है और अब टीमें बनाने का काम भी जोरों पर है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की इसके पीछे मंशा है एक और जहां ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को प्लेटफॉर्म देकर उन्हें तराशना साथ ही निरोगी राजस्थान बने इसके लिए खेलों के प्रति लोगों को जागरूक करना खेल प्रतियोगिताओं का प्रदेश में सफल आयोजन हो इसको लेकर खुद मुख्यमंत्री वीसी के जरिए प्रभावी मॉनिटरिंग कर रहे हैं, तो वहीं खेल मंत्री अशोक चांदना, मुख्य सचिव उषा शर्मा और पंचायत राज सचिव नवीन जैन और युवा और खेल के प्रमुख शासन सचिव नरेश ठकराल भी लगातार प्रदेश के प्रशासनिक, शिक्षा विभाग, जिला परिषद और खेल अधिकारियों से वीसी के माध्यम से संपर्क कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं. 

दौसा कलेक्टर कमर चौधरी ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन को लेकर कहा खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए सरकार की यह बेहतर शुरुआत है और इसमें सबसे बड़ी खास बात है जो भी खेल के प्रति रुचि रखता है वो इस खेल में शामिल हो सकता है. कोई आयु वर्ग नहीं है 5 साल के बच्चे से लेकर 80 साल का बुजुर्ग भी राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में खेलता हुआ दिखाई देगा, यानी दादा-दादी और पोता-पोती एक साथ खेल सकेंगे, जिसका प्रदेश में एक अद्भुत उत्साहवर्धक नजारा दिखाई देगा. 

दौसा जिले की बात करें तो जिले में 60,000 से अधिक खिलाड़ियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिसके लिए ऑनलाइन ही टीमों का गठन किया जा रहा है. साथ ही नरेगा के माध्यम से खेल मैदानों का भी समतलीकरण करवाया जा रहा है. वहीं खेल सामग्री खरीदने के लिए बजट आवंटित कर दिया गया है. साथ ही शारीरिक शिक्षकों की नियुक्तियां भी कर दी गई है. दौसा जिला मुख्य शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश शर्मा की माने तो 20 अगस्त से पंचायत स्तर पर बने मैदानों में खिलाड़ी प्रैक्टिस कर सकेंगे और 29 अगस्त से 1 सितंबर तक प्रदेश भर में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल प्रतियोगिताओं का पंचायत स्तर पर आयोजन होगा.  

प्रदेश भर में ग्रामीण क्षेत्रों में एक से एक बेहतर खेल प्रतिभाएं छुपी हुई है, लेकिन उन्हें सही प्लेटफार्म नहीं मिलने से उभर कर सामने नहीं आती इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्रामीण क्षेत्रों में निवास कर रहे लोगों को अपनी खेल प्रतिभा दिखाने का एक बेहतर विकल्प दिया है. साथ ही लोग खेलों के प्रति अवेयर होंगे तो प्रदेश भी निरोगी बन सकेगा और फिट इंडिया में राजस्थान सरकार का यह कदम मील का पत्थर साबित होगा.

Reporter: Laxmi Sharma

Trending news