लंपी बीमारी पर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान बोले- केंद्र वैक्सिनेशन पर कर रहा काम
Advertisement

लंपी बीमारी पर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान बोले- केंद्र वैक्सिनेशन पर कर रहा काम

केंद्रीय डेयरी एवं पशुपालन राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान दौसा लोकसभा क्षेत्र के दो दिवसीय प्रवास पर पहुंचे, जहां उन्होंने राम मंदिर स्थित गौशाला का निरीक्षण कर लम्पी स्किन डिजीज से संक्रमित गायों को देखा.

लंपी बीमारी पर केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान बोले- केंद्र वैक्सिनेशन पर कर रहा काम

दौसा: केंद्रीय डेयरी एवं पशुपालन राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान दौसा लोकसभा क्षेत्र के दो दिवसीय प्रवास पर पहुंचे, जहां उन्होंने राम मंदिर स्थित गौशाला का निरीक्षण कर लम्पी स्किन डिजीज से संक्रमित गायों को देखा. इस दौरान मंत्री डॉ संजीव बालियान ने कहा देश में सबसे अधिक राजस्थान में इस बीमारी का असर है. राजस्थान सरकार भारत सरकार से जो भी मदद मांगेगी उसे तत्काल मुहैया करवाई जाएगी. बालियान ने कहा भारत सरकार वैक्सीन उपलब्ध करवा रही है, लेकिन ग्राउंड पर राज्य सरकार ही काम करेगी. भारत सरकार के पशुपालन विभाग का कोई भी कर्मचारी राजस्थान में नहीं है ऐसे में राजस्थान सरकार को सरकारी मशीनरी को लगाकर गौ सेवा करनी चाहिए.

लंपी स्किन डिजीज को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने के सवाल पर मंत्री डॉ संजीव बालियान ने कहा राजस्थान सरकार हमेशा जब भी कोई बात होती है तो मोदी जी और भारत सरकार की तरफ देखती है भारत सरकार हमेशा मदद करने के लिए तैयार भी रहती है, लेकिन जमीनी स्तर पर प्रदेश में काम तो राज्य सरकार को ही करना होगा . अशोक गहलोत को जनता ने प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया है ऐसे में पहले उन्हें इस बीमारी को प्रदेश आपदा घोषित करना चाहिए यह समय राजनीति करने का नहीं है.

राजस्थान सरकार जो मांग करेगी वह मदद करेंगे- मंत्री

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ संजीव बालियान ने कहा राजस्थान में लम्पी बीमारी को देखते हुए भारत सरकार की टीम प्रदेश में 5 बार आ चुकी है और अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर बीमारी की रोकथाम को लेकर एक और जहां सलाह दे रही है. वहीं, उपचार के लिए जरूरत की चीजें भी मुहैया करवा रही है. राजस्थान सरकार जो भी मांग करेगी वह मदद करना मेरे हाथ में है.

वहीं, राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर बालियान ने कहा पहले वह कांग्रेस को तो जोड़ ले. वालिया ने पिंजरापोले स्थित गौशाला का भी निरीक्षण किया वही दौसा जिले के पशुपालन विभाग के अधिकारियों की को भी लम्पी स्किन डिजीज नियंत्रण को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए इस दौरान सांसद जसकौर मीणा पूर्व सांसद रामकुमार वर्मा सहित जिले के कई भाजपा नेता मौजूद रहे. इस दौरान मंत्री बालियान ने राम मंदिर स्थित गौशाला में गो पूजा भी की.

Reporter- Laxmi Avtar Sharma

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news