Baseri: बारिश के मौसम में एक भी बार नहीं खुले बांध के गेट, अब खोले गए 12 गेट, कई गांवों का रास्ता कटा
Advertisement

Baseri: बारिश के मौसम में एक भी बार नहीं खुले बांध के गेट, अब खोले गए 12 गेट, कई गांवों का रास्ता कटा

Baseri: राजस्थान के धौलपुर जिले के बसेड़ी विधानसभा में सरमथुरा कस्बे में पिछले दिनों हुई झमाझम बारिश से उपखंड के नदी नाले एक बार फिर से उफान पर आ गए हैं. 

अब खोले गए 12 गेट

Baseri: राजस्थान के धौलपुर जिले के बसेड़ी विधानसभा में सरमथुरा कस्बे में पिछले दिनों हुई झमाझम बारिश से उपखंड के नदी नाले एक बार फिर से उफान पर आ गए हैं. पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी में बने मौसम के नए तंत्र ने किसानों के लिए आफत खड़ी कर दी है. उपखंड में पिछले 3 दिन से लगातार बारिश का दौर जारी है. 

तेज बारिश के चलते सरमथुरा उपखंड के आंगई गांव स्थित पार्वती बांध के 12 गेट खोल पानी निकासी की जा रही है. अक्टूबर माह में इससे पूर्व कभी बांध से पानी की निकासी नहीं की गई. पार्वती बांध में शेरनी और पार्वती नदी से लगातार पानी की आवक को बढ़ता देख सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने शनिवार की देर रात से ही पार्वती बांध के गेटों को खोलना शुरू कर दिया. 

बाध के गेटों को खोलकर करीब 15 हजार से अधिक क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता विवेक अग्रवाल ने बताया कि पार्वती बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश के चलते हुए आंगई गांव स्थित पार्वती बांध में पानी की आवक हो रही थी, जिसके चलते रात 9 बजे बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर पर पहुंच गया. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी के साथ इन जिलों में अलर्ट जारी, दो दर्जन गांवों के रास्ते बंद

बाद में लगातार पानी बढ़ने की सूचना पर धौलपुर अधिशासी अभियंता रामअवतार मीणा भी मौके पर पहुंच गए उच्चाधिकारियों के निर्णय पर जिला प्रशासन को मामले की जानकारी देते हुए रात को बांध के दो गेट खोलकर पानी निकासी की गई, लेकिन जब बांध में लगातार पानी की आवक होती दिखी, तो 12 गेटों को खोलकर बांध से करीब 15 हजार क्यूसेक से अधिक पानी की निकासी की जा रही है. प्रशासन ने भी गिरदावर, हल्का पटवारियों को नदी किनारे स्थित गांवों में मुनादी कराने के लिए भेज दिया.

Reporter: Bhanu Sharma

खबरें और भी हैं...

कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना

Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा

अडानी के साथ 60 हजार करोड़ बिजनेस डील पर राहुल गांधी ने कहा-मेरी पॉजिशन मोनोपोली के खिलाफ

चितौड़गढ़: शौच के दौरान हुई महिला की डिलीवरी, बच्चे की मौत के बाद पति ने की तोड़फोड़

Trending news