बसेड़ी: सरदार पटेल की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित, प्रशासन ने किया राष्ट्रीय एकता दौड़ का आयोजन
Advertisement

बसेड़ी: सरदार पटेल की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित, प्रशासन ने किया राष्ट्रीय एकता दौड़ का आयोजन

Baseri: धौलपुर जिले के सरमथुरा कस्बे में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय एकता दौड़ का आयोजन किया गया. 

राष्ट्रीय एकता दौड़ का आयोजन

Baseri: धौलपुर जिले के सरमथुरा कस्बे में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें प्रशासन की ओर से राष्ट्रीय एकता दौड़ का आयोजन किया गया. राष्ट्रीय एकता दौड़ कस्बे के पुलिस थाना परिसर से शुरू होकर कस्बे के मुख्य मार्गों से होते हुए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय तक निकाली गई. राष्ट्रीय एकता दौड़ को एसडीएम मनीष कुमार जाटव ने हरी झंडी दिखाकर रवानगी दी. 

वक्ताओं ने पटेल को भारत की एकता और अखंडता का प्रतीक बताया. इस मौके पर सरमथुरा एसडीएम मनीष कुमार ने कहा कि सरदार पटेल जिन्होंने आजादी के बाद 550 से ज्यादा रियासतों को देश में शामिल कर, देश की एकता को मजबूत करने का काम किया था और संप्रदाय के नाम पर, वोट बैंक की राजनीति में देश की एकता से खिलवाड़ नहीं करेंगे, ये संकल्प हमें लेने की जरूरत है. 

राजकीय उच्च माध्यमिक में सरदार पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस कार्यक्रम हुआ और उसके बाद राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई. दूसरी ओर पुलिस थाना परिसर में थाना प्रभारी देवेंद्र शर्मा ने सरदार वल्लभ भाई पटेल का जीवन चरित्र आत्मसात करने के साथ पुलिस जवानों को शपथ दिलाई गई.

यह भी पढ़ें - Rajasthan Forest Guard Admit Card Download 2022: राजस्थान वनपाल और वनरक्षक भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

सरदार पटेल भारत की एकता और अखंडता के सूत्रधार थे. इसी कारण उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के तौर पर मनाया जाता है. सरदार पटेल ने देश की आजादी और उसके बाद देश को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई थी. सरदार पटेल आजादी के बाद देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृह मंत्री थे. सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी ने इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी.

2014 में हुई राष्ट्रीय एकता दिवस की घोषणा
सरदार पटेल के योगदान को देशवासियों को हमेशा याद दिलाने के लिए 2014 में भारत सरकार ने सरदार बल्लभभाई की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के नाम से मनाने की घोषणा की.

Reporter: Bhanu Sharma

खबरें और भी हैं...

राजस्थान सरकार ने प्रतापगढ़ के 6000 किसानों को सौंपा अफीम की खेती का लाइसेंस, 5 नवंबर तक जारी रहेगी यह प्रक्रिया

राजस्थान के 'जलियांवाला बाग' मानगढ़ धाम में पहुंचेंगे PM Modi, 3 प्रदेश के CM भी होंगे शामिल

Aaj Ka Rashifal: आज मीन की शादी के लिए आएगा रिश्ता, कर्क राशि की प्यार की तलाश होगी खत्म

Trending news