जिला कलेक्टर ने ली चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1256350

जिला कलेक्टर ने ली चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

विभागीय गतिविधियों में कमजोर प्रगति वाले चिकित्सा संस्थाओं को सुधार करने के निर्देश दिए और साथ ही मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा और जांच  के अंतर्गत आने वाले गैप को दूर करने के निर्देश दिए. 

चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक

Dholpur: चिकित्सा विभाग के अंतर्गत चल रही राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं और विभागीय गतिविधियों की प्रगति के सम्बंध में समीक्षा बैठक का आयोजन धौलपुर जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया.

यह भी पढ़ें- धौलपुर के बाल संप्रेषण गृह से भागे 4 नबालिग अपराधी, जांच में जुटी पुलिस

बैठक के दौरान जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा और जांच योजना, मुख्यमंत्राी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, निरोगी राजस्थान, जननी शिशु सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, शुद्ध के लिए युद्ध अभियान, हैल्दी लिवर कैम्पन सहित विभागीय कार्यक्रमों की समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

उन्होंने विभागीय गतिविधियों में कमजोर प्रगति वाले चिकित्सा संस्थाओं को सुधार करने के निर्देश दिए. साथ ही मुख्यमंत्राी निःशुल्क दवा और जांच  के अंतर्गत आने वाले गैप को दूर करने के निर्देश दिए. उन्होंने जननी सुरक्षा और राजश्री योजना की समीक्षा करते हुए लंबित भुगतानो का शत प्रतिशत निस्तारण आगामी 7 दिवस में करने के निर्देश दिए. माह के प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाले शक्ति दिवस के अंतर्गत समस्त चिकित्सा संस्थानो पर आयरन फॉलिक एसिड की गोलियां और सीरप की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

उन्होंने वतर्मान में चल रहे जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़े के अंतर्गत योग्य दम्पतियों को नसबंदी और परिवार नियोजन के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए. उन्होंने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत खाद्य पदार्थों के अधिक से अधिक सैम्पल लेने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि वर्तमान में चल रहे हैल्दी लिवर अभियान का राज्य सरकार द्वारा निर्धारित टाइमलाइन के अनुसार सफल क्रियान्वयन करने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि बरसात के मौषम में मच्छर जनित और जल जनित बीमारियों का खतरा अधिक रहता है इसलिए एंटीलार्वा गतिविधियों में तेजी लाए. बैठक में उप मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.चेतराम मीणा जिला प्रजनन और शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शिव कुमार शर्मा सहित समस्त बीसीएमओ, चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, बीपीएम तथा अन्य कार्मिक उपस्थित रहें.

Reporter: Bhanu Sharma

Trending news