सरमथुरा उपखंड में धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1296056

सरमथुरा उपखंड में धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

 जिले के सरमथुरा उपखंड में भिंडीपुरा गांव के पास स्थित मीन भगवान मंदिर पर आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत मीन भगवान की आरती व बिरषा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर की गई .

सरमथुरा उपखंड में धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

धौलपुर : जिले के सरमथुरा उपखंड में भिंडीपुरा गांव के पास स्थित मीन भगवान मंदिर पर आदिवासी दिवस धूमधाम से मनाया गया. कार्यक्रम की शुरुआत मीन भगवान की आरती व बिरषा मुंडा की मूर्ति पर माल्यार्पण कर की गई . कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ रामस्वरूप मीणा ने की और उन्होंने अपने उद्बोधन में सभी लोगों को अपने जीवन में एक पेड़ लगाने की अपील की.

उन्होंने पेड़ों की महत्ता बताते हुए कहा कि पेड़ जीवनदायिनी प्राणवायु प्रदान करते हैं और पेड़ों से ही पृथ्वी का श्रृंगार होता है तथा जीवन के अंत में भी पेड़ों की लकड़ी की हमें आवश्यकता पड़ती है . कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं ने आदिवासी दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला और आदिवासी सभ्यता, संस्कृति, रहन-सहन पर भी वक्ताओं ने अपने विचार व्यक्त किए. 

सभ्यता, संस्कृति को ही आदिवासी समाज की पहचान निरूपित कर समाज में शिक्षा को बढ़ावा देने का भी आह्वान किया गया. वक्ताओं ने कहा कि आदिवासी हितों की रक्षा के लिए समाज के सभी लोगों को आगे आना होगा. इस मौके पर कन्हैया दंगल कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. जिसमें मीणा समाज द्वारा लोकगीतों की प्रस्तुतियां की गई . कार्यक्रम में बरौली गांव द्वारा शिव पार्वती कथा का प्रस्तुतीकरण किया गया. तथा कांकरेट पार्टी द्वारा प्रस्तुतीकरण किया गया. कार्यक्रम के दौरान सरमथुरा ,बाड़ी करौली सहित आस पास के गांवों के भारी संख्या में महिलाएं एवं पुरुष मौजूद रहे.

Reporter- Bhanu sharma

Trending news