कृषि कानून को लेकर केंद्र पर बरसे डोटासरा, बोले- 'मोदी सरकार अपने वादे से मुकर चुकी है'

पीसीसी में आयोजित प्रेस वार्ता में डोटासरा ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के लिए जो तीन बिल लेकर आई है यह किसान को कमजोर करने की कोशिश है.

कृषि कानून को लेकर केंद्र पर बरसे डोटासरा, बोले- 'मोदी सरकार अपने वादे से मुकर चुकी है'
डोटासरा ने कहा 2 अक्टूबर से प्रदेश में किसानों के हस्ताक्षर अभियान का आगाज होगा.

जयपुर: राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने कहा है कि केंद्र के तीन कृषि कानूनों को बाईपास करने के लिए बुधवार को मंत्री परिषद की बैठक में चर्चा हुई है. बैठक में राज्य का नया कानून लाने या अन्य प्रावधान करने को लेकर विधि विशेषज्ञ और अफसरों से चर्चा की जाएगी.

पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की भावना के अनुरूप राजस्थान सरकार कदम उठाने जा रही है. पीसीसी में आयोजित प्रेस वार्ता में डोटासरा ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के लिए जो तीन बिल लेकर आई है यह किसान (Farmer) को कमजोर करने की कोशिश है.

उन्होंने कहा कि मोदी सरकार अपने वादे से मुकर चुकी है. इन बिलों के खिलाफ 2 अक्टूबर को सभी जिला मुख्यालयों पर धरने दिए जाएंगे. कांग्रेस महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bhadur Shastri) की जयंती को किसान मजदूर खेत बचाओ दिवस के तौर पर मनाएगी.

2 अक्टूबर से ही प्रदेश में किसानों के हस्ताक्षर अभियान का आगाज होगा. 14 नवंबर को दो करोड़ हस्ताक्षर करवाकर राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपा जाएगा. डोटासरा ने कहा कि 10 अक्टूबर को जयपुर में कांग्रेस किसान सम्मेलन करवाने जा रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सहित कांग्रेस के मंत्री और सभी बड़े नेता मौजूद रहेंगे.

डोटासरा ने कहा है कि प्रदेश के 11 जिलों में धारा 144 लगी है. लिहाजा जिला कलेक्टर से 100 लोगों के मिलने की अनुमति मांगी जाएगी. प्रदेश में कोरोना काल के चलते कांग्रेस जन जागरूकता अभियान शुरू करने जा रही है. 2 अक्टूबर से शुरू होने वाले इस अभियान में सरकार के मंत्री, विधायक और कांग्रेस नेता घर-घर जाकर लोगों में मास्क वितरित करेंगे.

2 अक्टूबर के दिन सरकार अपना रिपोर्ट कार्ड भी जनता के बीच पेश करने जा रही है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में वर्चुअल तरीके से सरकार अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करेगी. प्रभारी अजय माकन और सरकार के मंत्री भी इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे.

डूंगरपुर में हुए उपद्रव मामले पर डोटासरा ने कहा डूंगरपुर की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है. बच्चों को निशाना बनाकर दूसरे लोग अपना एजेंडा सिद्ध करने आए थे. इन बाहरी तत्वों ने आंदोलन को भड़काने का काम किया. डोटासरा ने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री से इस घटनाक्रम की जांच करवाने की मांग की है.

पीसीसी अध्यक्ष ने यूपी में हुए रेप कांड पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) से इस्तीफे की मांग की करते हुए कहा यूपी में आतंक और कुशासन के जरिए शासन किया जा रहा है. डोटासरा ने अपने जन्मदिन पर कार्यकर्ताओं से अपील की है कि लोगों के बीच मास्क वितरण करें कोई भी बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं करें.