पंजाब से डूंगरपुर आया 26 हजार मीट्रिक टन खराब गेहूं, FCI ने लैब में भेजा सैंपल
Advertisement

पंजाब से डूंगरपुर आया 26 हजार मीट्रिक टन खराब गेहूं, FCI ने लैब में भेजा सैंपल

डूंगरपुर जिले में खाद्य सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अप्रैल और मई महीने के गेंहू की डिमांड अब पूरी होने लगी है. डिमांड के मुकाबले आधा गेंहू पंजाब से डूंगरपुर तक आ गया है. 

20 हजार मीट्रिक टन ट्रकों से आएगा.

Dungarpur: डूंगरपुर जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के लिए राहत की खबर है. एफसीआई अप्रैल माह के आवंटन के लिए पहले खराब आए गेंहू की जगह अच्छे गेंहू की डिमांड पूरी करने में लगा है. खाद्य सुरक्षा और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 56 हजार मीट्रिक टन गेंहू डिमांड के मुकाबले में से 26 हजार मीट्रिक  टन गेंहू ट्रेन से डूंगरपुर पहुंच गया है. वहीं, 20 हजार मीट्रिक टन ट्रकों से आएगा. 

डूंगरपुर जिले में खाद्य सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में अप्रैल और मई महीने के गेंहू की डिमांड अब पूरी होने लगी है. डिमांड के मुकाबले आधा गेंहू पंजाब से डूंगरपुर तक आ गया है. रेल से गेंहू पहुंचाया गया है, जबकि बचा हुआ गेंहू ट्रकों से आ रहा है. ऐसे में गेंहू की कमी दूर होने की उम्मीद है. एफसीआई के मैनेजर रामधन ने बताया कि डूंगरपुर जिले को हर महीने डिमांड के मुताबिक गेंहू की सप्लाई होती है. 

यह भी पढे़ंः युवती से 5 दिन तक हाथ-पैर बांध किया रेप, जंगल में गूंजती रही चीख, जान से मारने की दी धमकी

खाद्य सुरक्षा और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, एपीएल, बीपीएल, स्टेट बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए डूंगरपुर को हर महीने 56 हजार मीट्रिक टन गेंहू की डिमांड रहती है. अप्रैल महीने के गेंहू की सप्लाई नहीं मिलने से देरी हो रही थी, लेकिन अब 26 हजार 207 मैट्रिक टन गेंहू से भरी रेल डूंगरपुर पहुंची हैं. ये गेंहू पंजाब से लाया गया है.  रेलवे स्टेशन पर गेंहू के 51 हजार 795 कट्टों को उतारने के बाद अब ट्रकों से गोदाम में भरा जा रहा है. उन्होंने बताया कि बचा हुआ गेंहू पंजाब से ट्रकों में भरकर आ रहा है. इसके बाद गेहूं को रसद विभाग को आवंटित कर राशन की दुकानों पर सप्लाई कर दिया जाएगा. 

खराब गेंहू के सैंपल लेकर लैब भेजे, ज्यादा खराब 306 टन बाहर निकाले
7 दिनों पहले डूंगरपुर में 26 हजार मीट्रिक टन गेंहू मालगाड़ी से आया था, लेकिन इसमें से अधिकतर गेंहू खराब हो गया था. गेंहू, सड़ा, गला और काला होने से खाने लायक नहीं था. मामला सामने आने के बाद एफसीआई ने गेंहू के सैंपल लेकर लैब में भेजे हैं. सैंपल रिपोर्ट आने के बाद ही इन गेंहू की सप्लाई होगी. वहीं, एफसीआई ने सबसे खराब 306 टन गेंहू की बोरियों को अलग कर दिया है ताकि दूसरे गेंहू भी खराब नहीं हो सके. 

Reporter- Akhilesh Sharma

Trending news